होम /न्यूज /दुनिया /यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद देगा अमेरिका, सीनेट ने Short-Term Spending Bill को दी मंजूरी

यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद देगा अमेरिका, सीनेट ने Short-Term Spending Bill को दी मंजूरी

अमेरिकी सीनेट ने एक अल्पकालिक खर्च विधेयक को मंजूरी दी है. (PC-Social Media)

अमेरिकी सीनेट ने एक अल्पकालिक खर्च विधेयक को मंजूरी दी है. (PC-Social Media)

अमेरिकी सीनेट ने सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप होने की स्थिति को टालने अहम फैसला लिया. यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहाय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहायता मुहैया करेगा अमेरिका
अमेरिकी सीनेट ने अल्पकालिक खर्च विधेयक किया पारित
इस बिल से 2023 वित्तीय वर्ष के लिए खर्च के स्तर को निर्धारित किया जाएगा

वाशिंगटन. अमेरिकी सीनेट ने चालू वित्त वर्ष के शुक्रवार आधी रात को समाप्त होने पर सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप होने की स्थिति को टालने और रूसी हमले का सामना कर रहे यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए एक अल्पकालिक खर्च विधेयक पारित किया. यह विधेयक संघीय सरकार को 16 दिसंबर तक वित्त मुहैया कराएगा. इससे वित्त वर्ष 2023 में खर्च के स्तर को निर्धारित करने वाले कानून पर सहमति बनाने के लिए सांसदों को और समय मिल गया. इस विधेयक को 25 के मुकाबले 72 मतों से पारित किया गया और अब यह प्रतिनिधि सभा में जाएगा.

यह विधेयक के तहत यूक्रेन की सहायता के लिए 12 अरब डालर से अधिक की अतिरिक्त राशि दिए जाने का प्रावधान है. इससे पहले भी दो विधेयकों के जरिए यूक्रेन को 50 अरब डालर से अधिक राशि दी जा चुकी है. बिल 16 दिसंबर तक संघीय सरकार को फाइनेंसेस देगा और 2023 वित्तीय वर्ष के लिए खर्च के स्तर को निर्धारित करेगा. यह 72-25 के मत से पारित हुआ और अब विचार के लिए सदन में जाता है. बिल पर रिपब्लिकन की ओर से कोई वोट नहीं आए.

ये भी पढ़ें:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा- ‘सोवियत पतन’ का परिणाम है यूक्रेन संघर्ष

रिपब्लिकन नेता ने दिया बड़ा फैसला

रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने भी यूक्रेन सहायता के लिए समर्थन की आवाज उठाई. उन्होंने कहा कि यह सचमुच हमारी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे सहयोगियों की सुरक्षा में एक निवेश है. बिल अतिरिक्त $ 1 बिलियन प्रदान करेगा जो कम आय वाले परिवारों की मदद करेगा. यह पेंटागन सहायता कार्यक्रम से जारी अफगान पुनर्वास कार्यों के लिए स्टेट डिपार्टमेंट को $3 बिलियन का हस्तांतरण करेगा.

Tags: Russia ukraine war, USA

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें