लाइव टीवी

'स्पेशल समिट' के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने आसियान नेताओं को बुलाया अमेरिका

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 12:35 AM IST
'स्पेशल समिट' के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने आसियान नेताओं को बुलाया अमेरिका
डोनाल्ड ट्रंप ASEAN की बैठमें नहीं पहुंचे थे. (AP Photo/Rogelio V. Solis)

ASEAN की सालना बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इस बार शामिल नहीं हुए. उनकी ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रॉयन थाईलैंड (Thailand) पहुंचे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 12:35 AM IST
  • Share this:
नोंथाबुरि (थाईलैंड). अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं (ASEAN) को अगले वर्ष की शुरूआत में एक ‘विशेष शिखर सम्मेलन’ के लिए अमेरिका आमंत्रित किया है.

ट्रंप थाईलैंड (Thailand) में चल रहे वार्षिक सम्मेलन में इस बार शामिल नहीं हुए. ट्रंप ने अपनी जगह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रॉयन को सम्मेलन में भेजा है. ट्रंप की ओर से भेजे गये एक पत्र को सोमवार को 10 सदस्यीय दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों (आसियान) के शिखर सम्मेलन के इतर ब्रॉयन ने अमेरिकी-आसियान बैठक में पढ़ा.

अमेरिका के साथ हुई थी बैठक
अमेरिका के साथ सोमवार की बैठक में राष्ट्रपति या प्रधानमंत्रियों द्वारा भाग लिया जाना था. दस दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में से सात ने इसके बजाय अपने विदेश मंत्रियों को भेजा.

केवल थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा और वियतनाम तथा लाओस के प्रधानमंत्री इस बैठक में ओ ब्रॉयन के साथ शामिल हुए. अन्य देशों ने विदेश मंत्रियों को इस बैठक में भेजा. पिछले वर्ष ट्रंप ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस को आसियान सम्मेलन और इससे संबंधित बैठकों में भेजा था.

इस सम्मेलन के दौरान आसियान के अपने समकक्ष नेताओं से मुलाकात करने वाले नेताओं में चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) शामिल थे.

यह भी पढ़ें: RCEP समझौते से बाहर रहने की घोषणा कर PM मोदी ने दिया जबरदस्त भाषण, हो रही तारीफ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 11:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...