• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Corona की चपेट में अधिकतर युवा, अमेरिका में 10 गुना बढ़ेगा आंकड़ा : रिपोर्ट

Corona की चपेट में अधिकतर युवा, अमेरिका में 10 गुना बढ़ेगा आंकड़ा : रिपोर्ट

Corona की चपेट में अधिकतर युवा (फाइल फोटो)

Corona की चपेट में अधिकतर युवा (फाइल फोटो)

अमेरिका महामारी नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के निदेश रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा कि हमारा अनुमान है कि देश में Covid-19 के संक्रमण के जितने भी मामले रिपोर्ट किये गये हैं, उनके साथ 10 अन्य लोग भी संक्रमित हुए हैं.

  • Share this:
    शिकागो. एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना की चपेट में है और मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी बीच एक नया खुलासा हुआ है, जिसके मुताबिक युवाओं में कोरोना के मामले अधिक पाए जा रहे हैं. इससे लेकर स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने चिंता जताते हुए लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की नए सिरे से अपील की है. न्यू यॉर्क टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, एरिजोना में आधे से ज्यादा कोरोना के मामले 20 से 44 उम्र के लोगों में पाए गए हैं.

    फ्लोरिडा में जहां मार्च माह महीने में 65 साल से अधिक उम्र के लोगों में कोरोना के केस ज्यादा पाए गए थे, तो वहीं अब 35 साल तक के लोगों में ये मामले ज्यादा पाए जा रहे हैं. टेक्सास में भी कुछ ऐसे ही हाल हैं, जहां कोरोना संक्रिमत लोगों में युवा ही ज्यादा है. कैमरन काउंटी की यदि बात की जाए तो ब्राउन्सविल और साउथ पेडरे आइलैंड समेत यहां भी 40 से कम उम्र के लोगों में कोरोना के मामले अधिक पाए गए हैं.

    कम उम्र में बढ़ रहा कोरोना का अनुपात
    ब्राउन्सविल के यूटी हेल्थ स्कूल ऑफ पब्लिक में बतौर एपिडेमियोलॉजी प्रोफेसर काम कर रहे जोसफ मैककॉर्मिक ने इस नई रिपोर्ट पर चिंता जताते हुए कहा, 'यह स्पष्ट है कि जो लोग कम उम्र के हैं, उनमें कोरोना मामलों का अनुपात अब बढ़ गया है. यह बेहद चिंताजनक है.'

    युवाओं के कारण ज्यादा फैला कोरोना
    जहां एक तरफ कई जगह स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने के लिये प्लान बनाया जा रहा है, वहीं इस रिपोर्ट को देखा जाए तो यह प्लान फेल हो सकता है. देखा जाए तो कई स्थानों में बार, रेस्टोरेंट और दफ्तर भी खोल दिए गए हैं. और सबसे ज्यादा इन जगहों में युवा लोग ही जाते हैं. खासकर 20 से 30 साल के युवाओं को बार, पब और रेस्टोरेंट में जाना बहुत पसंद होता है. अगर इस तरह से ये जगहें यूं ही खुली रहेंगी तो युवाओं में कोरोना के फैलने का और भी खतरा है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक डॉ. रॉबर्ट रेडफील्ड ने गुरुवार को कहा, 'कोरोना के मामले ज्यादातर युवाओं के कारण ही बढ़े हैं. हमारा अनुमान है कि देश में कोविड-19 के संक्रमण के जितने भी मामले रिपोर्ट किये गये हैं, उनके साथ 10 अन्य लोग भी संक्रमित हुए हैं.'

    2.4 करोड़ हो जाएगी संक्रमितों की संख्या
    सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ( CDC) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की जिसमें बताया गया कि देश में इस जानलेवा विषाणु से अब तक लगभग 23.70 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और इस आधार पर अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की वास्तविक संख्या लगभग 10 गुना यानी 2.4 करोड़ हो जाएगी. यह आंकड़ा देश की कुल आबादी का लगभग आठ प्रतिशत है.अमेरिका में बुधवार को कोविड-19 के 36000 से अधिक नये मामले दर्ज किये गये थे. यह अमेरिका में एक दिन में इस संक्रमण से ग्रसित होने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या है.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज