खुशखबरी! वैज्ञानिकों ने कहा- चूहों में कोरोना संक्रमण रोकने में सफल रहा अमेरिकी कंपनी का टीका

खुशखबरी! वैज्ञानिकों ने कहा- चूहों में कोरोना संक्रमण रोकने में सफल रहा अमेरिकी कंपनी का टीका
कॉन्सेप्ट इमेज.

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने दावा किया है कि उनके द्वारा बनाया गया टीका चूहों (Mouse) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण रोकने में सफल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 6:34 PM IST
  • Share this:
यरूशलम. अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के साथ साझेदारी में विकसित कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) के परीक्षण में पाया गया कि उससे ऐसे एंटीबॉडी बने जिनसे चूहों को नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सका. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. नेचर मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार इस टीके ने सीरियाई सुनहरे चूहों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाया और उन्हें निमोनिया जैसे अनेक रोगों तथा मौत (Death) से बचाया जा सका. जॉनसन एंड जॉनसन तथा बर्थ इजराइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर (बीआईडीएमसी) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित टीके में सामान्य सर्दी जुखाम के वायरस ‘एडिनोवायरस सीरोटाइप 26’ (एडी26) का इस्तेमाल किया गया है.

बीआईडीएमसी सेंटर फॉर वायरोलॉजी एंड वैक्सीन रिसर्च के निदेशक डैन बरूच ने कहा, ‘‘हमने हाल ही में देखा कि एडी26 आधारित सार्स-सीओवी-2 टीके ने बंदरों के अंदर मजबूत सुरक्षा प्रणाली विकसित की और अब इसका परीक्षण मनुष्यों पर किया जा रहा है.’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हालांकि बंदरों को सामान्य रूप से अधिक गंभीर बीमारियां नहीं होतीं, और इसलिए यह अध्ययन करना जरूरी था कि क्या यह टीका चूहों को गंभीर निमोनिया और सार्स-सीओवी-2 से मौत से बचा सकता है.’’

ये भी पढ़ें: चिंताजनक! WHO ने कहा- अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी कोरोना वैक्सीन



अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी वैक्सीन
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अब कोरोना वैक्सीन को लेकर फिर से नया बयान जारी किया है. दरअसल, उनका मानना है कि कोरोना वैक्सीन अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी. डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा कि अब तक उन्नत नैदानिक ​​परीक्षणों में से जितनी भी दवा कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं, उनमें से कोई भी अभी तक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर खरी नहीं उतरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज