अपना शहर चुनें

States

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने लगाया अमेरिका पर आरोप, कहा- मेरी पत्नी को तलाक लेने का दिया लालच

वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो (AP)
वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो (AP)

अमेरिका (America) के साथ तनावपूर्ण र‍िश्‍तों के बीच वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति न‍िकोलस मादुरो (Nicolas Maduro) ने अमेर‍िकी दूत पर घर तोड़ने की साज‍िश रचने का आरोप लगाया है. मादुरो ने कहा क‍ि मेरी पत्‍नी को तलाक लेने का लालच द‍िया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 8:48 PM IST
  • Share this:
कराकस. वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस मादुरो (Nicolas Maduro) ने दावा किया है कि अमेरिका ने उनकी पत्‍नी सिलिया फ्लोरेस को तलाक लेने के लिए लालच दिया था. राष्‍ट्रपति मादुरो ने एक लाइव प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा कि वेनेजुएला (Venezuela) और ईरान के लिए विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि इलियट अब्राम्‍स ने मेरी पत्‍नी को लालच दिया था कि अगर वह तलाक ले लेती हैं तो अमेरिकी प्रशासन उनकी बिना शर्त मदद करेगा. मादुरो ने कहा, 'हमारा डोनाल्‍ड ट्रंप के दूतों के माध्‍यम से हमेशा संबंध बना रहा...इल‍ियट भी इसमें शामिल थे.' उन्‍होंने कहा क‍ि एक बार अमेरिकी दूत ने एक व्‍यक्ति के जरिए मेरी पत्‍नी सिल‍िया को ऑफर दिया था कि उन्‍हें वेनजुएला के राष्‍ट्रपति से तलाक ले लेना चाहिए. राष्‍ट्रपति मादुरो ने बताया कि अमेरिकी दूत ने संदेश भेजा था कि 'यदि सिलिया आप मादुरो को तलाक देती हैं तो आप विदेश यात्रा कर सकेंगी और हम आपको पूरा समर्थन देंगे.'

राष्‍ट्रपति ने बताया कि इस ऑफर के बाद सिल‍िया ने मेरी आंखों में देखा और गले लगाते हुए कहा, 'कभी नहीं.' मादुरो ने कहा, 'यह उपन्‍यास नहीं है. यह सत्‍य है.' अमेरिकी समझते हैं कि हम भ्रष्‍ट हैं और बहुत धनी हैं. अमेरिकी दूत ने कहा था कि सिलिया आप अपना सारा पैसा अपने साथ ले जा सकती हैं. बता दें कि अमेरिका और वेनेजुएला के बीच संबंध पिछले एक दशक से बहुत खराब चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिका : शपथ लेने से पहले बोले जो बाइडन- मेरा प्रशासन सबसे ज्यादा विविधताओं से भरा होगा



अमेरिका ने मानवाधिकारों के उल्‍लंघन और चुनाव में धांधली के आरोप लगाकर वेनेजुएला पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. जॉर्ज बुश, बराक ओबामा और डोनाल्‍ड ट्रंप तीनों ने ही इन प्रतिबंधों को जारी रखा है. ऐसे आरोप हैं कि अमेरिका ने मादुरो और उनके पूर्ववर्ती ह्यूगो शावेज के खिलाफ असफल विद्रोह का समर्थन किया था. ट्रंप ने वेनेजुएला के तेल निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज