लाइव टीवी

Video: डोनाल्ड ट्रंप ने नहीं मिलाया हाथ, स्पीकर नैंसी पलोसी ने फाड़ दी स्पीच की कॉपी

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 12:11 PM IST
Video: डोनाल्ड ट्रंप ने नहीं मिलाया हाथ, स्पीकर नैंसी पलोसी ने फाड़ दी स्पीच की कॉपी
हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़ीं नैन्सी और फिर आखिर में भाषण की कॉपी फाड़ दी. (दोनों तस्वीरें (AP Photo/Patrick Semansky, Leah Millis/Pool via AP)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस दौरान निचले सदन की स्पीकर नैंसी पलोसी के साथ उनकी तल्खी साफ नज़र आई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 12:11 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. यह ट्रंप का तीसरा स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन था. हालांकि, इस दौरान राष्ट्रपति और संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) की स्पीकर नैंसी पलोसी के बीच तल्खी दिखी. दरअसल, स्पीच शुरू करने से पहले ट्रंप सबसे हाथ मिला रहे थे, लेकिन उन्होंने स्पीकर से हाथ नहीं मिलाया. ऐसे में स्पीकर नैंसी ने राष्ट्रपति की मौजूदगी में ही उनके स्पीच की कॉपी फाड़ दी. नैंसी द्वारा भाषण की कॉपी फाड़ते हुए एक वीडियो सामने आया है.

दरअसल, ट्रंप जब दोनों सदनों को संबोधित करने पहुंचे तो मंच पर पहले से स्पीकर नैंसी पलोसी (Nancy Pelosi) और अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस मौजूद थे. ट्रंप ने पेंस और पलोसी को अपने भाषण की कॉपी खुद दी.

नाराजगी साफ दिख रही थी
इस दौरान पलोसी ट्रंप से हाथ मिलाने के लिए आगे आईं और हाथ बढ़ाया. वहीं ट्रंप ने उनकी ओर देखा.  इसके बाद ट्रंप बिना कोई उत्तर दिये और बिना हाथ मिलाये उस पोडियम की ओर बढ़ गए जहां से उन्हें संबोधित करना था.

डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. (AP Photo/Patrick Semansky)


ट्रंप की इस प्रतिक्रिया के बाद स्पीकर पलोसी के चेहरे पर नाराजगी साफ दिख रही थी. ट्रंप का संबोधन समाप्त होने के बाद पलोसी ने वह कागज फाड़ दिया, जिस पर ट्रंप का संबोधन प्रकाशित था. बता दें कि नैंसी पलोसी ने ही ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की मंजूरी दी थी.

भाषण में ट्रंप ने क्या कहा?अपने भाषण में राष्ट्रपति ट्रंप ने बीते 4 साल में हुए अमेरिकी विकास और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का दावा किया. ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस (State of The Union Address)’ में  ट्रंप ने उनके खिलाफ चलाए जा रहे महाभियोग का जिक्र किये बिना अपनी बात रखी.



ट्रंप जब दोनों सदनों को संबोधित करने पहुंचे तो मंच पर पहले से स्पीकर नैंसी पलोसी (Nancy Pelosi) और अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस मौजूद थे. (Leah Millis/Pool via AP)


महाभियोग लगाने के लिए पलोसी ने दिए थे ये तर्क
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग लगाने के लिए नैंसी पलोसी ने कई तर्क दिए थे. उन्होंने कहा था, ‘हमारा लोकतंत्र दांव पर है. राष्ट्रपति ने कोई विकल्प नहीं छोड़ा सिवाय कार्यवाही करने के. क्योंकि वह एक बार फिर अपने फायदे के लिए चुनाव को भ्रष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं. राष्ट्रपति सत्ता के दुरुपयोग, राष्ट्रीय सुरक्षा को कमतर करने और हमारे चुनाव की शुचिता को खतरे में डालने के कृत्य में शामिल हैं.’

यह भी पढ़ें:- State Of The Union Address में डोनाल्ड ट्रंप बोले- बहुत तेजी से आगे बढ़ा अमेरिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 10:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर