होम /न्यूज /दुनिया /VIDEO: इस आग से अंतरिक्ष तक हाहाकार, धूं-धूं कर जल रहे हैं 70 लाख टायर, आसमान में काले धुएं का गुबार

VIDEO: इस आग से अंतरिक्ष तक हाहाकार, धूं-धूं कर जल रहे हैं 70 लाख टायर, आसमान में काले धुएं का गुबार

कुवैत ने दुनिया में सबसे बड़ा टायर डंप किया है

कुवैत ने दुनिया में सबसे बड़ा टायर डंप किया है

Fire Video: कुवैत ने दुनिया में सबसे बड़ा टायर डंप किया है. सुलैबिया क्षेत्र में रेतीली मिट्टी में लगभग 70 लाख वाहनों क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सुलैबिया क्षेत्र में रेतीली मिट्टी में लगभग 70 लाख वाहनों के टायर को जलाया जा रहा है
कई लोगों ने ऐसे दहनशील पदार्थों को देश में संग्रहित करने के मुद्दे पर सवाल उठाया

कुवैत से आई भीषण आग की एक तस्वीर ने हैरान कर दिया है. दरअसल ये आग लगी नहीं बल्कि लगाई गई है. यहां सुलैबिया क्षेत्र में रेतीली मिट्टी में लगभग 70 लाख वाहनों के टायर को जलाया जा रहा है. इसके साथ ही कुवैत ने दुनिया में सबसे बड़ा टायर डंप किया है. करीब 6 एकड़ के सुविधा केंद्र में स्थित इन टायर्स में लगी आग से निकले घने धुएं को सैटेलाइट इमेज के जरिए कैद किया गया.

माना जा रहा है कि टायर कुवैत और अन्य देशों दोनों के हैं, जिन्होंने नष्ट करने के लिए भुगतान किया गया है. इस काम में 4 कंपनियां लगी हुई हैं.

कई लोगों ने ऐसे दहनशील पदार्थों को ऐसे देश में संग्रहित करने के मुद्दे पर सवाल उठाया है जहां तापमान 50C तक पहुंच जाता है. हालांकि कुवैत की सरकार ने रेगिस्तान में 30 साल के बिल्ड अप टायरों से निपटना शुरू कर दिया है, जिसमें विभिन्न स्थलों पर 52 मिलियन डंप किए गए हैं.

2012 में भी कुवैत में एक अन्य टायर डंप में आग लगने से 50 लाख टायरों को जानबूझकर आग के हवाले कर दिया गया था. गनीमत रही कि तेज हवा के चलते खतरनाक धुआं स्थानीय आबादी से दूर रहा. दरअसल कई देशों के लिए इस्तेमाल किए गए टायरों का निपटान एक समस्या बनी हुई है. लेकिन टायरों को जलाने से हवा में कार्सिनोजेनिक डाइऑक्साइन्स निकलते हैं और प्रदूषक अस्थमा समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं.

Tags: Kuwait, Social Media Viral, Viral video

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें