VIDEO: एलन मस्क को बड़ा झटका, Spacex के मंगलयान में लॉन्च के दौरान लगी आग

एलन की स्पेस कंपनी स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट लैंडिंग के दौरान जमीन से टकराकर तबाह हो गया.

SpaceX Starship rocket explodes: एलन मस्क के चादं और मंगल मिशन को गुरूवार को बड़ा झटका लगा. एलन की स्पेस कंपनी स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट लैंडिंग के दौरान जमीन से टकराकर तबाह हो गया.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अरबपति कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है. एलन की स्पेस कंपनी स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट (SpaceX Starship rocket) में बुधवार को टेस्ट लॉन्च के दौरान आग लग गयी और वह पूरी तरह नष्ट हो गया. मिली जानकारी के मुताबिक लॉन्चिंग के बाद लैंडिंग की कोशिश के दौरान इसकी रफ्तार बढ़ गई. इसे काबू करने की कोशिश की गई लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. यह जमीन से टकराने के बाद आग के गोले में बदल गया.

    स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट की लंबाई किसी 16 मंजिल की इमारत जितनी थी. इसे टेक्सास स्थित स्पेसएक्स की रॉकेट फैसिलिटी से लॉन्च किया गया था. स्पेसएक्स स्टारशिप रॉकेट को अपने अगले स्पेस मिशन्स को ध्यान में रखकर तैयार कर रही थी. इसे एक हेवी लिफ्ट लॉन्च व्हीकल के तौर पर तैयार किया जा रहा था. इसकी मदद से अगले अंतरिक्ष मिशन में इंसानों और करीब 100 टन कार्गो चांद और मंगल तक पहुंचाने की योजना थी.







    लैंडिंग करने के दौरान हुआ हादसा
    एलन मस्क ने विस्फोट के बाद भी टेस्ट करने वाली टीम को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया- हमने सभी जरूरी डाटा जुटा लिया है. रॉकेट के ऊपर बढ़ने के बाद इसके सभी इंजन शुरू हो गए थे. यह सही ढंग से आगे बढ़ रहा था. वापस लौटते समय फ्यूल हेडर का टैंक प्रेशर लो था. इससे जमीन की ओर लौटते समय इसकी रफ्तार तेज हो गई. रॉकेट की रफ्तार कम करने के लिए लैडिंग से पहले इसके इंजन को दोबारा शुरू किया गया. हालांकि, ऐसा नहीं हो पाया और यह तेजी से गिरते हुए जमीन से टकरा गया.







    स्टारशिप रॉकेट की टेस्टिंग मंगलवार को लिफ्ट-ऑफ से सिर्फ एक सेकंड पहले रोक दी गई थी. बुधवार को इस सेल्फ गाइडेड रॉकेट को लॉन्चिंग के बाद 41 हजार की ऊंचाई तक जाना था. इसके बाद इसे तीन रैप्टर इंजन की मदद से लैंडिंग भी करनी थी. हालांकि, जमीन पर वापस लौटने से पहले ही यह फट गया. स्पेसएक्स ने स्पष्ट तौर पर नहीं बताया है कि स्टारशिप ब्लास्ट होने से पहले तय ऊंचाई तक पहुंचा था या नहीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.