लाइव टीवी

ईरान ने 176 यात्रियों वाले प्लेन पर गलती से दागी मिसाइल? देखें सनसनीखेज VIDEO

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 8:24 AM IST
ईरान ने 176 यात्रियों वाले प्लेन पर गलती से दागी मिसाइल? देखें सनसनीखेज VIDEO
कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भी दावा किया है कि ईरान ने इसे गलती से मार गिराया. (वीडियो ग्रैब)

यूक्रेन के विमान बोइंग 737-800 ने तेहरान एयरपोर्ट (Tehran Airport) से मंगलवार सुबह 6 बजकर 13 मिनट पर उड़ान भरी थी. लेकिन 2-3 मिनट के अंदर ही विमान क्रैश हो गया. ईरान (Iran) की तरफ से कहा गया कि तकनीकी खराबी के चलते उड़ान भरते ही ये विमान क्रैश हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 8:24 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. बुधवार की सुबह तेहरान (Tehran) एयरपोर्ट पर यूक्रेन का एक प्लेन क्रैश (Ukrainian Plane Crash) हो गया. इस हादसे में सभी 176 यात्रियों की मौत हो गई. अब इस हादसे को लेकर नया खुलासा हुआ है. दावा किया जा रहा है कि ईरान ने गलती से इस विमान पर मिसाइल के जरिए हमला कर दिया और सभी यात्रियों की मौत हो गई.

सनसनीखेज वीडियो
इस हादसे को लेकर एक सनसनीखेज वीडियो सामने आया है. अमेरिकी के दो मीडिया ग्रुप 'सीएनएन' और 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को ईरान से नारिमन गारिब नाम के शख्स ने एक वीडियो भेजा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि आसमान में रोशनी नजर आ रही है. फिर अचानक इसमें विस्फोट होता है. इस वीडियो में एक बिल्डिंग भी दिखती है. ये बिल्डिंग तेहरान के पारंद इलाके में है. दावा किया जा रहा है कि ईरान ने गलती से इस विमान पर निशाना साध दिया. हालांकि, न्यूज़ 18 इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन दुनिया भर में इस वीडियो की चर्चा हो रही है.
देखें वीडियो:






अमेरिका का दावा
अमेरिका को भी लग रहा है कि ईरान ने गलती से यूक्रेन की फ्लाइट को उड़ा दिया. अमेरिकी अधिकारी लगातार इस घटना को लेकर सेटेलाइट, रडार और इलोक्ट्रॉनिक डेटा की जांच कर रहे हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन का विमान ईरान की एक एंटी एयर क्राफ्ट मिसाइल सिस्टम से मार गिराया गया. सूत्रों ने कहा कि बगदाद में ईरानी मिसाइल हमले के बाद ईरान का एंटी क्राफ्ट सिस्टम शायद एक्टिव था.

हादसे के बाद विमान का मलवा


कनाडा और ब्रिटेन को शक
कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भी दावा किया है कि ईरान ने इसे गलती से मार गिराया. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि इस बात के सुबूत हैं कि ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन के यात्री विमान को गलती से मार गिराया था. न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, यूक्रेन के एक मंत्री ने ईरान में यूक्रेन विमान हादसे की जांच में संयुक्त राष्ट्र से बिना शर्त समर्थन मांगा है.

अनुभवी पायलट और फिट प्लेन
जहां तक बोइंग 737-800 विमानों का सवाल है तो इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है. सेफ्टी के मामले में इसका काफी अच्छा रिकॉर्ड भी. इस विमान का निर्माण साल 2016 में किया गया था. सोमवार को इसका शेड्यूल मेंटेनेंस भी हुआ था. इस बीच यूक्रेन एयरलाइंस ने दावा किया है कि किसी गलती के चलते ये हादसा नहीं हुआ है. फ्लाइट के दोनों पायलटों को 11 हज़ार घंटे से ज़्यादा का अनुभव था. लिहाजा हादसे को लेकर हमले का भी शक जताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

EU से बाहर निकलेगा ब्रिटेन, ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेक्जिट डील को मंजूरी दी

भारत नहीं बल्कि इन देशों में बिकता है दुनिया का सबसे महंगा पेट्रोल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 8:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading