Viral Video: क्या आपने देखा दो सिर वाला कछुआ? दुनिया भी हो रही हैरान

वर्जीनिया में मिला 2 सिर वाला कछुआ
वर्जीनिया में मिला 2 सिर वाला कछुआ

वर्जीनिया (Virginia) प्रांत में दो सिर वाला एक कछुआ (Turtle With Two Heads) काफी सुर्खियां बंटोर रहा है. ये जंगल में पाया गया था और अब इसे वर्जिनिया लिविंग म्यूजियम में रखा गया है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (US) के वर्जीनिया (Virginia) प्रांत में दो सिर वाला एक कछुआ (Turtle With Two Heads) काफी सुर्खियां बंटोर रहा है. ये जंगल में पाया गया था और अब इसे वर्जिनिया लिविंग म्यूजियम में रखा गया है. म्यूजियम ने खुद ही एक फेसबुक पोस्ट के जरिए इस कमाल के कछुए की वीडियो (Viral Video) और तस्वीरें शेयर की हैं. वैज्ञानिकों के मुतबिक कछुओं में दो सिर का पाया जाना बेहद ही आश्चर्यजनक और दुर्लभ है.

जानवरों में इस तरह की कंडीशन को पॉलीसिफेली कहा जाता है. सांपों में भी ऐसा पाया जाता है लेकिन इस तरह के जानवरों का जीना काफी मुश्किल होता है क्योंकि दोनों सिर अक्सर शरीर को विपरीत दिशाओं में खींचते रहते हैं. म्यूजियम ने एक फेसबुक लाइव के जरिए इस कछुए की जानकारी दुनिया से साझा की. जानकारों के मुताबिक दो सिर वाले जानवरों में सबसे ज्यादा दिक्क्कत खाने को लेकर होती है और अक्सर दोनों सिर खाने को लेकर आपस में ही झगड़ते रहते हैं.





डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह का एक कछुआ काफी सालों पहले अमेरिका के ही आइलैंड पर मिला था. हालांकि इनके जीने की संभावना काफी कम मानी जाती है.
2 heads

ऐसे जानवरों में दोनों सिर ही शरीर के अंगों को कंट्रोल करते हैं और पैरों को दोनों सिरों से अलग-अलग आदेश मिलते रहते हैं जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित होते हैं. बहुत मुश्किल होता है कि दोनों सिर साथ मिलकर सोचना और काम करना शुरू कर दें.

 

ये भी पढ़ें:

जानें क्‍याें विटामिन-डी की कमी वालों के लिए जानलेवा है कोरोना वायरस

14 मिनट तक हवा में रह सकते हैं जोर से बोलने पर निकलने वाले ड्रॉपलेट्स

Fact Check: क्या वाकई मच्छरों के काटने से फैलता है कोरोना वायरस

जानें कैसे इम्यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही संक्रमण से भी बचाता है विटामिन-सी

जानें ऐसे ड्रग री-पोजिशनिंग कर पुरानी दवाओं से किया जा रहा कोरोना मरीजों का इलाज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज