Vienna Terror Attack: ऑस्ट्रिया के चांसलर बोले- यूरोप के लिए ख़तरा बन गया है इस्लाम

वियना हमले के बाद ऑस्ट्रिया के चांसलर ने भी इस्लाम को बताया खतरनाक.
वियना हमले के बाद ऑस्ट्रिया के चांसलर ने भी इस्लाम को बताया खतरनाक.

Vienna Terror Attack: ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने बुधवार को कहा कि राजनीतिक इस्लाम अब यूरोप के लिए सबसे बड़ा ख़तरा बनता जा रहा है. खुलासा हुआ है कि वियना के हमले को अंजाम देने वाला कुजतिम फेजजुलाई को अप्रैल 2019 में सीरिया जाकर आईएसआईएस में शामिल होने के प्रयास में जेल भेजा गया था. हालांकि कुजतिम को बाद में कम उम्र को देखते हुए रिहा कर दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 1:43 PM IST
  • Share this:
व‍ियना. वियना में हुए आतंकी हमले (Vienna terroist attack) के बाद ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज (Sebastian kurz) ने बुधवार को चेतावनी दी है कि राजनीतिक इस्‍लाम (Political Islam) यूरोप के लिए ख़तरा बनता जा रहा है. कुर्ज ने यूरोपीय यूनियन से अपील की कि वियना आतंकी हमले से सबक लेते हुए अपने 'सहिष्‍णुता की गलतफहमी' को खत्‍म कर ले. उन्‍होंने यूरोपीय देखों का आह्वान किया कि वे और कड़ाई से राजनीतिक इस्‍लाम की समस्‍या से निपटने पर फोकस करें. बता दें कि वियना हमले में शामिल आतंकी 20 वर्षीय मुस्लिम युवक है जो कि ऑस्ट्रिया में ही पला-बढ़ा है. वह आतंकी संगठन ISIS में भर्ती होना चाहता था.

देश के नाम अपने संदेश में कुर्ज ने कहा कि राजनीतिक इस्‍लाम की विचारधारा यूरोप की स्‍वतंत्रता और मूल्‍यों के लिए 'खतरनाक' है. ऑस्ट्रिया के चांसलर के ऑफिस ने बुधवार को कहा कि वह फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां के साथ संपर्क में हैं ताकि आतंकवाद से मिलकर निपटने पर चर्चा की जा सके. जर्मनी के एक मीडिया संस्‍थान से बातचीत में कुर्ज ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि हम इस सहिष्‍णुता की गलतफहमी का खात्‍मा देखेंगे. कुर्ज ने कहा कि मैं यह भी आशा करता हूं कि यूरोप के सभी देश यह महसूस करेंगे कि राजनीतिक इस्‍लाम की विचारधारा हमारी स्‍वतंत्रता और यूरोपीय जीवनशैली के लिए कितना खतरनाक है.

ISIS समर्थक था आतंकी
कुर्ज का बयान ऐसे समय पर आया है जब यह खुलासा हुआ है कि वियना के हमले को अंजाम देने वाला कुजतिम फेजजुलाई को अप्रैल 2019 में सीरिया जाकर आईएसआईएस में शामिल होने के प्रयास में जेल भेजा गया था. हालांकि कुजतिम को बाद में कम उम्र को देखते हुए रिहा कर दिया गया था. उस समय आतंकी ने दावा किया था कि उसे 'गलत मस्जिद' ने भटका दिया था. इसके बाद उसने कट्टरपंथ से दूर करने वाले काउंसलर्स से झूठा वादा किया कि उसने आईएसआईएस से तौबा कर लिया है. कुर्ज ने कुजतिम को छोड़ देने के फैसले 'निश्चित रूप से गलत' करार दिया. बता दें कि कुजतिम ने वियना में 6 जगहों पर गोली चलाकर 4 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.



कुर्ज ने कहा कि अगर आतंकी को रिहा नहीं किया गया होता तो यह आतंकवादी हमला संभव नहीं था. वियना के आंतरिक मंत्री कार्ल नेहम्‍मर ने हमले के बाद कहा था कि बंदूकधारी की पहचान कुजतिम फेजजुलाई के रूप में हुई है. उसके पास ऑस्ट्रिया और नार्थ मेसोडोनिया दोनों की नागरिकता है. उन्‍होंने बताया कि कुजतिम फेजजुलाई ने आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया जाने का प्रयास किया था और उसके बाद उसे अप्रैल 2019 में जेल भेज दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज