वियतनाम : मंदिर की खुदाई के दौरान 1100 साल पुराना शिवलिंग मिला

वियतनाम : मंदिर की खुदाई के दौरान 1100 साल पुराना शिवलिंग मिला
वियतनाम में एएसआई को बलुआ पत्थर से बना एक विशाल शिवलिंग खुदाई में मिला है. फोटो साभार/ट्विटर

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को हाल में एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग मिला है. यह शिवलिंग बलुआ पत्थर का है और इसे किसी तरह की और कहीं से भी कोई नुक्‍सान नहीं पहुंचा है.

  • Share this:
हनोई. वियतनाम (Vietnam) में हाल में एएसआई (ASI) को बलुआ पत्थर से बना एक विशाल शिवलिंग (Shiv Linga) खुदाई में मिला है. इस शिवलिंग के मिलने की जानकारी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरों के साथ साझा की हैं. वियतनाम साउथ ईस्ट एशिया का बेहद खूबसूरत और शांत देश माना जाता है. भारत (India) के साथ भी इसके संबंध बहुत पुराने समय से हैं.

यहां 13वीं शताब्दी तक की बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म से संबंधित बेहद खूबसूरत कलाकृतियां पहले भी मिली हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को हाल में एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग मिला है. यह शिवलिंग बलुआ पत्थर का है और इसे किसी तरह की और कहीं से भी कोई नुक्‍सान नहीं पहुंचा है. माई सोन मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान यह शिवलिंग एएसआई को मिला है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एएसआई टीम को दी बधाई
इस प्राचीन मंदिर के मिलने पर एएसआई की प्रशंसा करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि 9वीं शताब्दी का अखंड बलुआ पत्थर शिवलिंग वियतनाम के माई सोन मंदिर परिसर में जारी संरक्षण परियोजना की नवीनतम खोज है. इसके लिए मेरी ओर से एएसआई की टीम को बहुत बधाई.
ये भी पढ़ें - पिंजरे में कूद गया शराबी और भालू को पानी में डुबोकर मारने लगा, देखें VIDEO



                  जिनपिंग ने सेना से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा, पत्थरबाजी कर रहे चीनी सैनिक

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading