अब वियतनाम में पाया गया कोरोना का नया प्रकार, हवा में तेजी से फैलने की आशंका

वियतनाम में पाया गया वायरस का प्रकार तेजी से फैलता है (AP Photo/Rafiq Maqbool)

Coronavirus new strain found in Vietnam: ये नया प्रकार वियतनाम की 63 नगर पालिकाओं और प्रांतों में से 30 में फैल गया है, और इससे हाल ही में संक्रमित मामलों में वृद्धि हो सकती है.

  • Share this:
    हनोई. वियतनाम (Vietnam) में कोरोना वायरस का नया प्रकार (Coronavirus New Strain) पाया गया है. वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ये पहले भारत में और फिर यूनाइटेड किंगडम में पाए गए प्रकारों का हाइब्रिड वर्जन है. स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग ने शनिवार को कहा कि वैज्ञानिकों ने हाल के कुछ रोगियों को संक्रमित करने वाले वायरस के आनुवंशिक स्वरूप की जांच करते हुए इस प्रकार की पहचान की गई है. उन्होंने कहा कि लैब टेस्ट का मानना है कि ये पिछले प्रकारों की तुलना में तेजी से फैल सकता है.

    लॉन्ग का कहना है कि नया प्रकार वियतनाम की 63 नगर पालिकाओं और प्रांतों में से 30 में फैल गया है, और इससे हाल ही में संक्रमित मामलों में वृद्धि हो सकती है. वायरस अक्सर छोटे आनुवंशिक परिवर्तन विकसित करते हैं क्योंकि वे पुनरुत्पादन करते हैं, और कोरोनवायरस के नए रूपों को लगभग 2019 के अंत में चीन में COVID-19 का कारण बनने वाले के रूप में देखा गया है.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसक चिंता में इजाफा करने वाले चार वैश्विक रूपों को सूचीबद्ध किया है जो कि दक्षिण अफ्रीफा, ब्राजील, यूके और भारत में पाए गए हैं. वायरस पर काबू पाने की सफलता में वियतनाम शुरू में सबसे अलग रहा. महामारी के शुरू होने के बाद से मई की शुरुआत तक यहा सिर्फ 3,100 से कुछ अधिक मामले और 35 मौतों को दर्ज किया गया था. लेकिन पिछले कुछ दिनों में देश में 3500 नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि 12 लोगों की मौत हुई है.

    वियतनाम में अधिकतर जिन राज्यों में नए प्रकार के केस सामने आए हैं वहां तमाम मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर हैं. इतना ही नहीं वियतनाम में ही एक कंपनी में एक साथ 4800 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप जैसी स्थिति हो गई है.

    वियतनाम में सभी धार्मिक कार्यक्रमों, बड़े आयोजनों पर पाबंदी है. इसके साथ ही वियतनाम में अब तक 10 लाख लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं.