Israel-Palestine Clash: ग़ज़ा में संघर्ष के बीच वेस्ट बैंक पर भड़की हिंसा, 10 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा पट्टी पर इजराइल ने दागे रॉकेट. (AFP/11 May, 2021)

गाजा पट्टी पर इजराइल ने दागे रॉकेट. (AFP/11 May, 2021)

Israel-Palestine Conflict: इस संघर्ष के चलते ग़जा (Gaza) में बच्चों और 9 इजरायली समेत 120 फलस्तीनियों की मौत हो गई है. इस दौरान सैकड़ों ऐसी इमारतें हैं, जिन्हें या तो नुकसान पहुंचा है या पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं.

  • Share this:

ग़ज़ा. इजरायल और हमास (Israel-Palestine Clash) के बीच संघर्ष जारी है. इसी बीच खबर है कि वेस्ट बैंक (West Bank) में इजरायली बलों (Israeli forces) के साथ झड़प में 20 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. फिलहाल दोनों पक्षों की तरफ से एक-दूसरे पर हमले जारी हैं. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने चेतावनी जारी कर दी है कि 'यह अभी खत्म नहीं हुआ है.' इस जमीनी संघर्ष में अब तक बच्चों समेत सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायली सेना ने कहा है कि फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों ने वेस्ट बैंक में इजरायली बलों पर पत्थर और मॉलटोव कॉकटेल्स फेंके. इससे क्षेत्र में जारी तनाव और बढ़ गया. सेना ने जानकारी दी है कि उन्होंने ग़ज़ा में सैकड़ों सैन्य स्थानों को निशाना बनाया है. जबकि, आतंकी समूह का कहना है कि उन्होंने सोमवार से अब तक इजारयल पर दो हजार से ज्यादा रॉकेट दागे हैं.

इधर, नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि यह सब जल्दी खत्म नहीं होने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है 'ये सब अभी खत्म नहीं हुआ है. हम हमारे शहरों और हमारे लोगों की सुरक्षा को दोबारा बहाल करने के लिए सबकुछ करेंगे.' आंकड़े बताते हैं कि इस संघर्ष के चलते ग़ज़ा में बच्चों और 9 इजरायली समेत 120 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. इस दौरान सैकड़ों ऐसी इमारतें हैं, जिन्हें या तो नुकसान पहुंचा है या पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं.

इजराइल-हमास संघर्षः नेतन्याहू ने कही भारी कीमत वसूलने की बात, सऊदी अरब ने 57 मुस्लिम देशों की बुलाई बैठक
जमीन से जुड़ी इस लड़ाई को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी खासा चिंतित नजर आ रहा है. इजरायल-फलस्तीनी मामलों के लिए उप सहायक अमेरिकी सचिव हादी अमर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति स्थापित कराने की कोशिशों को लेकर पहुंचे हैं. वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मामले को लेकर रविवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाई.


इस मीटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली पक्ष का समर्थन किया है. इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच यह जंग नई नहीं है. हालांकि, कहा जा रहा है कि साल 2014 के बाद यह पहली बार है, जब दोनों पक्षों के बीच इस कदर हिंसक कार्रवाई हुई है. इस बार विवाद रमजान के दौरान शुरू हुआ था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज