अमेरिका के 25 शहरों में हिंसा, उग्र प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की

अमेरिका के 25 शहरों में हिंसा, उग्र प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की
अमेरिका के 25 से ज्‍यादा शहरों में उग्र प्रदर्शन जारी है.

इस उग्र प्रदर्शन के मद्देनजर जहां मिनेसोटा और जॉर्जिया राज्‍यों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है, वहीं न्‍यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस, कैलिफोर्निया और वॉशिंगटन शहरों में उग्र प्रदर्शन जारी है. गौरतलब है कि एक अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की सोमवार को मिनेपोलिस शहर में मृत्यु हो गई थी.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) में एक अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक की मौत के बाद हिंसा थमने का  नाम नहीं ले रही है. देश के 25 से ज्‍यादा शहरों में उग्र प्रदर्शन जारी है. लोगों ने पुलिस (Police) के वाहनों में आग लगा दी है और इमारतों में भी आगजनी की है. दुकानों से लूटमार करने की भी कई वारदातें सामने आई हैं. हालांकि इस प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत भी हुई है. हिंसा को काबू करने के लिए व्‍हाइट हाउस की ओर से नेशनल गार्ड को भेजा गया है.

अश्‍वेत नागरिक की मौत पर भड़की हिंसा
इस उग्र प्रदर्शन के मद्देनजर जहां मिनेसोटा और जॉर्जिया राज्‍यों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है, वहीं न्‍यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस, कैलिफोर्निया और वॉशिंगटन शहरों में उग्र प्रदर्शन जारी है. गौरतलब है कि एक अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की सोमवार को मिनेपोलिस शहर में मृत्यु हो गई थी. इसी दौरान जब उसे पुलिस द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था, तब घटना का वीडियो फुटेज, जो मीडिया द्वारा प्रसारित किया गया था, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

कर्फ्यू के बावजूद नहीं थम रही हिंसा



इसमें फ्लॉयड की गर्दन पर एक अधिकारी को घुटने टेकते हुए दिखाया गया है. वह सांस नहीं ले पा रहा था और हांफता दिखाई दे रहा है. दरअसल, पिछले सोमवार को एक रेस्टोरेंट के सिक्योरिटी गार्ड जॉर्ज फ्लॉयड को जालसाजी से जुड़े एक मामले में पुलिस ने पकड़ा था. जॉर्ज ने गिरफ्तारी के समय किसी तरह का विरोध नहीं किया था. मगर पुलिस ने उसके हाथों में हथकड़ी पहनाई और उसे जमीन पर लिटा दिया. इसके बाद एक पुलिस अधिकारी ने उसकी गर्दन को घुटनों से दबा दिया. कुछ ही देर बाद वह बेहोश हो गया और उसकी मौत हो गई.



इसी के बाद जॉर्ज को न्‍याय दिलाने के लिए उग्र प्रदर्शन शुरू हुए. इस घटना के बाद अमेरिका में एक बार फिर गोरे लोगों द्वारा अश्‍वेतों पर अत्‍याचार का मुद्दा गर्माया हुआ है. 'डेली मेल' की खबर के हवाले से बताया गया है कि देश के कई शहरों में कर्फ्यू है. मगर प्रतिबंधों के बावजूद प्रदर्शन थम नहीं रहे. प्रदर्शनकारी आरोपी पुलिस कर्मियों पर हत्‍या का मुकदमा चलाने की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें - PAK : तीसरी शादी करना पति को पड़ा भारी, दूसरी पत्नी ने लिया यह भयानक बदला

                 कोरोना : सऊदी अरब में ढाई महीने के बाद फिर से घरेलू उड़ानें बहाल

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading