हांगकांग में चीन के खिलाफ हिंसक हुआ प्रदर्शन, 36 लोग गिरफ्तार

भाषा
Updated: August 26, 2019, 12:21 PM IST
हांगकांग में चीन के खिलाफ हिंसक हुआ प्रदर्शन, 36 लोग गिरफ्तार
प्रदर्शनकारी पिछले तीन महीनों से सरकार के खिलाफ सड़कों पर हैं

अब ये प्रदर्शन (Demonstration) काफी व्यापक हो चुका है, प्रदर्शनकारी लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के जरिये बीजिंग (Beijing) समर्थक सरकार को इसमें निशाना बना रहे हैं.

  • Share this:
हांगकांग (Hong Kong) में प्रदर्शनकारियों की ओर से रविवार रात अधिकारियों पर लाठियों और लोहे की छड़ों से हमले किए जाने के बाद प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया, जिसके बाद 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया. एक प्रस्तावित प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों का दायरा हाल ही में तब और व्यापक हो गया जब लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के जरिये बीजिंग समर्थक सरकार को इसमें निशाना बनाया जाने लगा. हांगकांग में इस समय चीन (China) समर्थित सरकार है, जिसका प्रदर्शनकारी कड़ा विरोध कर रहे हैं.

बारिश के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने किया प्रदर्शन

प्रदर्शनकारी पिछले तीन महीनों से सरकार के खिलाफ सड़कों पर हैं और इस दौरान कई बार उनके प्रदर्शन ने हिंसक रुख भी अख्तियार किया. सुएन वान जिले में एक निकटवर्ती खेल स्टेडियम में रविवार को प्रदर्शनकारियों की एक रैली हुई. बारिश के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने इस रैली में हिस्सा लिया. वहीं कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने पुलिस को रोकने के लिए सड़क पर अस्थायी अवरोधक लगा दिए.

जेट विमानों की तैनाती की जाएगी

रैली के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए चेतावनी के तौर पर पहले झंडे दिखाए और फिर आंसू गैस के गोले छोड़े. साथ ही पुलिस ने सड़कों पर पानी की बौछार करने वाले वाहन भी दौड़ाए. इस दौरान संकेतों के जरिये प्रदर्शनकारियों को यह चेतावनी दी गई कि अगर वे नहीं हटेंगे तो जेट विमानों की तैनाती की जाएगी. इसके जवाब में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और पुलिस के साथ उनकी हिंसक झड़प हुई.

इसे भी पढ़ें :- G-7 में PM मोदी की क्रिकेट डिप्लोमेसी, एशेज में जीत की ब्रिटिश पीएम को दी बधाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 12:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...