प्रेग्नेंसी रोकने के लिए मां ने लगवाया था कंट्रासेप्टिव IUD, वही हाथ में लेकर पैदा हुआ बच्चा

प्रेग्नेंसी रोकने के लिए मां ने लगवाया था कंट्रासेप्टिव IUD, वही हाथ में लेकर पैदा हुआ बच्चा
ताइवान का 'मिरेकल बेबी'

ताइवान (Taiwan) में भी एक ऐसा ही केस सामने आया है. यहां एक बच्चा पैदा हुआ है जिसके हाथ में वही एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव (IUD) था जिसे उसकी मां ने गर्भवती न होने के लिए इस्तेमाल किया था. भारत में इसे कॉपर-टी के नाम से जाना जाता है और इसे इस्तेमाल कर महिलाएं कुछ सालों के लिए प्रेग्नेंसी से बच जाती हैं.

  • Share this:
ताइपेई. कभी-कभी कुछ ऐसे मामले सामने आते हैं जो कैसे संभव हुए ये बता पाना ज़रा मुश्किल होता है. ताइवान (Taiwan) में भी एक ऐसा ही केस सामने आया है. यहां एक बच्चा पैदा हुआ है जिसके हाथ में वही एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव (IUD) था जिसे उसकी मां ने गर्भवती न होने के लिए इस्तेमाल किया था. भारत में इसे कॉपर-टी के नाम से जाना जाता है और इसे इस्तेमाल कर महिलाएं कुछ सालों के लिए प्रेग्नेंसी से बच जाती हैं. इस बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है.

द सन की एक खबर के मुताबिक न सिर्फ ये गर्भनिरोधक अपना काम करने में फेल हुआ बल्कि ये पैदा होने वाले बच्चे के हाथ में कैसे आया ये काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. ताइवान के हाईफोंग शहर के हाई फोंग इंटरनेश्नल हॉस्पिटल में बीते हफ्ते इस बच्चे का जन्म हुआ है. डॉक्टर्स ने बताया कि जब ये बच्चा पैदा हुआ उसके हाथ में ये कंट्रासेप्टिव था और उसने इसे कस कर पकड़ा हुआ था. हॉस्पिटल के मुताबिक डॉक्टर्स ये देखकर हैरान रह गए और उन्होंने इस बारे में महिला से पूछा तो उसने कबूल किया कि उसने प्रेग्नेंसी से बचने के लिए ये लगवाया था.

ये भी पढ़ें: जानिए, नेपाल के PM ओली की संपत्ति में चीन का कितना योगदान है



लोग मान रहे 'मिरेकल बेबी'
डॉक्टर ने मीडिया से बताया कि पहली बार कोई बच्चा इस तरह से वही कंट्रासेप्टिव डिवाइस हाथ में लेकर पैदा हुआ जिसे उसे दुनिया में आने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया था, मुझे ये रोचक लगा और मैंने इसकी तस्वीर ले ली. उन्होंने कहा कि मुझे पता था कि लोग इसे देखकर हैरान होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: कितनी घातक है अमेरिकी असॉल्ट राइफल, जो अब दुश्मन के हौसले करेगी पस्त 

महिला ने बताया कि उसने कंट्रासेप्टिव 2 साल पहले लगवाया था और काफी वक़्त तक शायद उसने सही काम किया. हालांकि उसे कुछ महीनों पहले पता चल कि वो प्रेग्नेंट है. डॉक्टर्स के मुताबिक ये डिवाइस कभी-कभी अपनी सही जगह से हिल जाती है और इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं. डॉक्टर्स ने बताया कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. सोशल मीडिया पर इसे 'मिरेकल बेबी' नाम दिया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading