Photos: इटली की झील में पानी घटा तो निकला डूबा हुआ पूरा गांव, लोग मान रहे अपशकुन

Photos: इटली की झील में पानी घटा तो निकला डूबा हुआ पूरा गांव, लोग मान रहे अपशकुन
इटली में पानी से बहार आया 'घोस्ट विलेज"

इटली (Italy) की झील आजकल खूब चर्चाओं में है. यहां की एक झील में पानी कम होने के बाद डूब चुका एक पूरा गांव नज़र आने लगा है. ये गांव 12वीं सदी में बसाया गया था और इसमें लोहे का काम करने वाले लोग रहते थे.

  • Share this:
रोम. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की मार झेल रहे इटली (Italy) की झील आजकल खूब चर्चाओं में है. यहां की एक झील में पानी कम होने के बाद डूब चुका एक पूरा गांव नज़र आने लगा है. ये गांव 12वीं सदी में बसाया गया था और इसमें लोहे का काम करने वाले लोग रहते थे. इस टस्कन गांव की तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी वायरल (Viral Photos) हो रहीं हैं, जानकारों के मुताबिक करीब 26 साल पहले भी पानी कम होने के चलते ये नज़र आने लगा था. इलाके के लोग इस गांव के नज़र आने को अपशकुन भी मानते हैं.

द सन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक जानकारों का कहना है कि इस गांव को इस वैली में 12वीं शताब्दी के आसपास बसाया गया था. इटली के इस इलाके में लोग इस गांव को 'घोस्ट विलेज' कहते हैं और इसके नज़र आने को अपशकुन भी माना जाता है. हालांकि ये सब सिर्फ अंध-विश्वास ही है. इटैलियन मुलीनोईसोला वेबसाइट के मुताबिक साल 1947 तक ये गांव आबाद था और बेहद कम लेकिन लोहे का काम करने वाले लोग यहां रहा करते थे. ये बांध किसी प्राकृतिक आपदा में नहीं बल्कि पास ही एक बांध बनाए जाने के चलते डूबा था. मिली जानकारी के मुताबिक इसे डूबने से पहले ही खाली करा लिया गया था.

italy
ये गांव 12वीं शताब्दी में बसाया गया था.




बांध में कुछ काम चलने से झील में कम हुआ पानी
इटली की मीडिया के मुताबिक फेब्रिक डी क्रेजिन नाम के बांध में कुछ काम चल रहा है जिसके चलते झील में पानी कम किया गया है. इटली के आर्कियोलोजिकल सर्वे के मुताबिक ये लेक प्राकृतिक नहीं है बल्कि बांध बनाने के चलते अस्तित्व में आई है. आस-पास के लोग इस गांव से जुड़ी कई कहानियां सुनाते हैं और इसके नज़र आने को अपशकुन के तौर पर भी देखा जाता है. उनके मुताबिक जब बांध बनाया गया था तो इस गांव को जबरदस्ती खाली कराया गया था तभी से ये गांव मनहूस माना जाने लगा है. मिली जानकारी के मुताबिक आखिरी बार साल 1994 में झील में पानी कम होने पर ये गांव नज़र आने अलग था.

Italy
26 साल पहले भी झील में पानी कम होने पर ये गांव नज़र आया था.


शहर के रिकॉर्ड के मुताबिक पिछली बार जब ये नजर आया था तो देश भर से करीब 10 लाख लोग इसे देखने के लिए आए थे. इस बांध का रखरखाव करने वाली कंपनी एनेल ने फॉक्स न्यूज़ को बताया-इस गांव का नज़र आना असामान्य बात नहीं है. फिलहाल बांध में कुछ काम चल रहा है और इस साल ये गांव नज़र आने लगा है आने वाले साल में ये और ज्यादा नज़र आने लगेगा.

 

यह भी पढ़ें:

2.3 करोड़ सालों में सबसे ज्यादा CO2 का स्तर है आजजानिए क्या है इसका मतलब

मच्छरों पर भी हो रहा है ग्लोबल वार्मिंग का असरजानिए क्या हो रहा है बदलाव

लंबे समय से सुलझ नहीं रहा था न्यूट्रान तारे का एक रहस्यमिला एक नया पदार्थ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading