Viral: लड़की ने हाथ से फोड़ा नाक पर हुआ पिंपल, ब्रेन में हुआ घातक संक्रमण

Viral: लड़की ने हाथ से फोड़ा नाक पर हुआ पिंपल, ब्रेन में हुआ घातक संक्रमण
लड़की को पिम्पल हाथों से फोड़ना पड़ा भारी, अस्पताल पहुंची

झेजियांग (Chinese province Zhejiang) पब्लिक हॉस्पिटल के डिप्टी डायरेक्टर ऑफ़ न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट डॉक्टर हान कुन के मुताबिक हाथों से पिंपल फोड़ना आम बात है लेकिन चेहरे के कुछ खास इलाकों पर ऐसा करना जानलेवा भी साबित हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 2:18 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में एक ऐसा मामला सामने आया है जो सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी चर्चा में बना हुआ है. पूर्वी चीन के झेजियांग प्रोविंस (Chinese province Zhejiang) की रहने वाली एक 19 वर्षीय लड़की को नाक पर मौजूद पिंपल को हाथ से फोड़ने के चलते घातक ब्रेन संक्रमण हो गया है. डॉक्टर्स के मुताबिक यांग नाम की इस लड़की की हालत नाजुक बनी हुई है.

डेली मेल की खबर के मुताबिक लड़की की नाक पर एक पिंपल था जिसकी वजह से वह काफी परेशान थी. उसने तंग आकर इस पिंपल को हाथों से ही फोड़ दिया. इसके बाद से ही लड़की को दायीं आंख के नीचे दर्द होने लागा और चेहरे के एक तरफ की स्किन लाल पड़ गयी थी. उनकी आंख पर सूजन आ गयी और उसे काफी तेज बुखार भी हो गया. लड़की को झेजियांग पब्लिक हॉस्पिटल ले जाया गया जहां बताया गया कि लड़की के दिमाग में घातक संक्रमण हो गया है.

ब्रेन ने काम करना बंद किया
निंघई शहर की रहने वाली यांग को उसके परिवार वाले समय रहते अस्पताल ले गए नहीं तो नतीजा और भी घातक हो सकता था. डॉक्टर्स के मुताबिक उसे ब्रेन संक्रमण हुस है जिसे cavernous sinus thrombosis के नाम से जाना जाता है. उसके दिमाग में खून का एक थक्का जैम गया है और ये उसकी आंखों के ठीक पीछे है. ये धीरे-धीरे उनकी नाक, कान और दांतों की तंत्रिकाओं की तरफ फ़ैल रहा है. इस तरह की कंडीशन वाले लोगों का बचना मुश्किल होता है और 3 में से एक व्यक्ति की मौत हो जाती है.
यहां हुआ पिंपल न फोड़े!


डॉक्टर्स के मुताबिक यांग को नाक की टिप पर पिम्पल हुआ था इस इलाके को 'ट्रायंगल ऑफ़ डेथ' भी कहा जाता है. यहां से लेकर दोनों और गालों के शुरूआती हिस्से तक काफी महत्वपूर्ण तंत्रिकाएं होती हैं. यहां हुआ डैमेज या फिर संक्रमण जल्द ही दिमाग तक पहुंच जाता है. अस्पताल के डिप्टी डायरेक्टर ऑफ़ न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट डॉक्टर हान कुन ने बताया कि लड़की में मेनिंजाइटिस के लक्षण नज़र आ रहे हैं. ये लक्षण और बिगड़े तो लड़की को बचा पाना मुश्किल होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading