Viral: इजराइल में बन रहा है दुनिया का सबसे महंगा मास्क, कीमत है 11 करोड़ रुपए

Viral: इजराइल में बन रहा है दुनिया का सबसे महंगा मास्क, कीमत है 11 करोड़ रुपए
इजराइल में बना 11 करोड़ का मास्क

इजराइल (Israeli jeweler makes) में दुनिया का सबसे महंगा फेस मास्क (Gold face mask) बनाया जा रहा है. इस मास्क की कीमत 1.5 मिलियन डॉलर यानी के करीब 11 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो सकती है. बता दें कि सोने-हीरे से बने इस मास्क में N-95 फ़िल्टर भी लगा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2020, 10:43 AM IST
  • Share this:
मोत्जा. दुनिया भर के देश कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) ढूंढने में लगे हैं इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने की अपील कर रहा है. इसी बीच अब खबर आ रही है कि इजराइल (Israeli jeweler makes) में दुनिया का सबसे महंगा फेस मास्क (Gold face mask) बनाया जा रहा है. इस मास्क की कीमत 1.5 मिलियन डॉलर यानी के करीब 11 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो सकती है. बता दें कि सोने-हीरे से बने इस मास्क में N-95 फ़िल्टर भी लगा होगा.

ज़राइल में गहने बनाने वाली एक कंपनी ने दावा किया है कि वह कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनिया का सबसे महंगा मास्क बना रही है जिसकी कीमत 15 लाख डॉलर होगी. सोने के इस मास्क में हीरे भी लगे होंगे. डिजाइनर इस्साक लेवी ने बताया कि 18 कैरट सोने से बने इस मास्क में 3,600 काले तथा सफेद हीरे और एन99 फिल्टर लगाया जाएगा. एक खरीददार की मांग पर इसे बनाया जा रहा है. 'यवेल कम्पनी' के मालिक लेवी ने बताया कि खरीददार की दो और मांगें थीं कि यह साल के अंत तक बन जाए और यह विश्व में सबसे महंगा हो. लेवी ने अपने ग्राहक की पहचान उजागर करने से फिलहाल मना कर दिया लेकिन इतना जरूर बताया कि वह अमेरिका में रहने वाले एक चीनी उद्योगपति हैं. उन्होंने कहा, 'मैं खुश हूं कि इस मास्क के जरिए इस बेहद चुनौतीपूर्ण समय में मेरे कर्मचारियों को काम मिला.'






कैसा है ये मास्क?
न्यूज़ एजेंसी एपी ने इस मास्क की कुछ तस्वीरें भी जारी की है जिसमें नज़र आ रहा है कि ये सोने से बना है और इस पर हीरे जड़े गए हैं. कंपनी ने बताया कि मास्क को 18 कैरेट सोने से बनाया गया है जिस पर 3600 काले और सफ़ेद रंग के हीरे भी जड़े गए हैं. हालांकि इस मास्क का वजन 270 ग्राम है जो कि एक सामान्य मास्क के मुकाबले 100 गुना से भी ज्यादा है. हालांकि डिजाइनर ने कहा है कि इसे पहनना काफी सुविधाजनक हो इसका खयाल रखा गया है. लेवी के मुताबिक ये मास्क भले ही सामान्य मास्क जितनी सुरक्षा देता हो लेकिन इसे जब आप पहन कर बाहर निकलेंगे तो लोग देखते ही रह जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज