Viral: ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर मिला 'एलियन' जैसा दुर्लभ जीव, लोग हैरान

Viral: ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर मिला 'एलियन' जैसा दुर्लभ जीव, लोग हैरान
ऑस्ट्रेलिया के तट पर मिली अजीब मछली

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के समुद्र तट पर भी बीते दिनों इसी तरह की एक अजीब सी दिखने वाली मछली बहकर आ गयी जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी वायरल (Viral) हो रहीं हैं.

  • Share this:
मेलबर्न. समुद्र तट पर अक्सर ऐसे दुर्लभ जीव बहकर आ जाते हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि वे इस दुनिया के ही नहीं हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के समुद्र तट पर भी बीते दिनों इसी तरह की एक अजीब सी दिखने वाली मछली बहकर आ गयी जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी वायरल (Viral) हो रही हैं. इस मछली का नाम ओशन सनफिश (Ocean Sunfish) है और देखने में इसका चेहरा कुछ-कुछ हॉलीवुड फिल्मों के एलियन जैसा नज़र आता है.

डेली मेल की खबर के मुताबिक इस सनफिश को खोजा कैथ रैम्पट्न और उनके हसबैंड टॉम ने जो उस समय उस तट पर छुट्टियां मना रहे थे. दोनों जानवरों के डॉक्टर हैं. दोनों ने कहा कि उन्होंने इससे पहले कभी ऐसा जीव नहीं देखा. उन्हें ये ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के दक्षिण-पश्चिम तट पर स्थित केनेट नदी के मुहाने पर पाया. कैथ रैम्पट्न ने बताया कि यह मछली करीब 2 मीटर लंबी और इतनी ही ऊंची थी. लेकिन बाद में पता किया तो जानकारी मिली कि ये अपनी प्रजाति की छोटी मछली है. इस प्रजाति में इससे दोगुनी बड़ी आकार की मछलियां होती हैं.






कई और लोगों ने भी देखी ये मछली
कैथ रैम्पट्न के बाद इस मछली को टूरिस्ट टिम रॉथमैन और जेम्स बरहैम ने देखा. इन दोनों ने भी कहा कि ये मछली पूरी तरह से एलियन जैसी दिखती है. इन्होंने कहा कि इससे पहले कभी ऐसा जीव इन लोगों ने नहीं देखा था. पिछली साल दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में एक मछुआरे ने भी सनफिश को पकड़ा था. बता दें कि एक स्वस्थ और वयस्क सनफिश 3 मीटर लंबी, 4.2 मीटर ऊंची और करीब 2.5 टन वजनी हो सकती है. ये खतरनाक हमलावर हो सकती हैं. साथ ही बेहद प्यारी दिखती है. इसलिए इन्हें कुछ एक्वेरियम में भी रखा गया है.

Viral photo

फिश एक्सपर्ट राल्फ फोस्टर बताते हैं कि यह मछली तभी तट पर आई होगी, जब इसे किसी बड़ी नाव से चोट लगी होगी. कई बार ये प्लास्टिक की थैलियों को जेली फिश समझ कर खा जाती हैं. इससे भी इनकी मौत हो जाती है. राल्फ फोस्टर बताते हैं कि ये सनफिश अक्सर दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तटों पर बहकर आ जाती हैं. लेकिन ये ज्यादातर गहरे समुद्र में रहती हैं. जापान, कोरिया, ताइवान जैसे देशों में इस मछली को खाया भी जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading