Home /News /world /

कौन-कौन है Corona पीड़ित, इस देश में कुत्ते सूंघ कर लगा रहे पता...

कौन-कौन है Corona पीड़ित, इस देश में कुत्ते सूंघ कर लगा रहे पता...

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

चेक गणराज्य (Czech Republic) में कोरोना से पीड़ित लोगों का पता लगाने के लिए कुत्तों (Dogs) को खास ट्रेनिंग दी जा रही हैं. इससे वह लोगों को सूंघ कर ही पता लगा रहे हैं कि वे कोरोना पीड़ित हैं या नहीं.

    प्राग. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर अभी भी पूरी दुनिया में जारी है. इसके लिए दुनिया के कई देशों ने वैक्सीन (Vaccine) भी तैयार कर ली है. लेकन फिर भी कई बार लक्ष्ण ना मिलने से भी लोग कोरोना वायरस से पीड़ित निकल रहे हैं. इसी के चलते चेक गणराज्य में कोरोना का पता लगाने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. दरअसल, इसके लिए अब कुत्तों (Dogs) को ट्रेन किया जा रहा है. कुत्ते सूंघ के आसानी से पता लगा रहे हैं कि किसे कोरोना है या नहीं.

    लैंका लाचोवा नामक एक ट्रेनर ने बताया कि कुत्तों को इस तरह ट्रेन किया गया है कि वह लोगों को सूंघ कर आसानी से पता लगा रहे हैं कि वे कोरोना पीड़ित हैं या नहीं. कई बार लोग फेक मेडिकल रिपोर्ट भी दिखा देते हैं. इस वजह से ये फैसला लिया गया है. उन्होंने बताया कि कुत्ते लोगों की गंध सूंघ कर 95 प्रतिशत सही जानकारी दे रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका: Corona का फायदा उठा रहे हिंदू पुजारी, अंत्येष्टि के लिए वसूल रहे ज्यादा पैसे

    दुनिया में कोरोना का कहर जारी
    उल्लेखनीय है कि, दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 99,329,288 हो गई है. इस वायरस से अब तक 2,130,422 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 71,383,206 लोग ठीक हो चुके हैं. अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं. अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले करीब 2.55 करोड़ तक पहुंच चुके हैं. जबकि अब तक वहां 427,635 लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया में इस वक्त कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 25,819,420 पर पहुंच गयी है.

    Tags: Breaking News, Corona Affected, COVID 19, Dog, Dog squad, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर