ब्रिटेन की इस महिला ने गैस और हवा से दिया बच्चे को जन्म, नहीं पड़ी टांके की भी जरूरत

ब्रिटेन की इस महिला ने गैस और हवा से दिया बच्चे को जन्म, नहीं पड़ी टांके की भी जरूरत
बेटे एटिकस के साथ एमा (फाइल फोटो)

एमा की डिलीवरी (Delivery) में दिक्कत इसलिए भी आ रही थी क्योंकि उनका बेटा एटिकस जेम्स का वजन 11lb 6oz था, जो की सामान्य बच्चे के वजन से काफी अधिक होता है.

  • Share this:
लंदन. किसी भी महिला के लिए मां बनना उसके जीवन का सबसे हसीन पल होता है. इस हसीन लम्हे के लिए वह पूरे 9 महीने शिद्दत से इंतजार करती है. लेकिन कहा जाता है कि बच्चा पैदा करने के बाद औरत को एक तरह से दूसरी जिंदगी मिलती है. इस बात से सभी वाकिफ हैं कि डिलीवरी (Delivery) के वक्त एक महिला को इतना दर्द होता है जिसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है. इसी बीच सोशल मीडिया में एक बहादुर महिला की उसके नवजात शिशु के साथ कुछ तस्वीरें वायरल (Photos Viral) हुई हैं जिसने ये बात साबित कर दी है कि मां से बड़ा योद्धा कोई नहीं होता. दरअसल, इस महिला ने घर में ही खुद अपने बेटे को जन्म दिया वो भी बिना किसी डॉक्टर की सहायता से. हैरानी की बात ये है कि इस महिला ने इस डिलीवरी के लिये एक अनोखी तरकीब को अपनाया जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता.

डेली स्टार की एक खबर के मुताबिक, ब्रिटेन की रहने वाली 34 वर्षीय एमा फियरन का यह तीसरा बच्चा है. जब एमा की डिलीवरी होनी थी तो उस वक्त लॉकडाउन था जिस कारण वह अस्पताल जाने में बिल्कुल असमर्थ थी. फिर उसने अपना दिमाग लड़ाते हुए खुद ही घर पर डिलीवरी करने का मन बना लिया.

एटिकस का वजन था बहुत अधिक
इसके लिये एमा ने घर में मौजूद कुछ सामान का सहारा लिया. उन्होंने दर्द कम करने के लिए हिपनोबर्थिंग तकनीक को इस्तेमाल करते हुए गैस और हवा का इस्तेमाल किया जिससे उसे दर्द कम हो.
एमा की डिलीवरी में दिक्कत इसलिए भी आ रही थी क्योंकि उनका बेटा एटिकस जेम्स का वजन 11lb 6oz था, जो की काफी अधिक होता है. लेकिन एमा ने हिम्मत नहीं हारी और तीन घंटे तक वह बच्चे को बाहर आने के लिए लगातार पुश करती रही. उनकी हिपनोबर्थिंग तकनीक अंत में रंग लाई और एटिकस का जन्म हुआ. हैरानी की बात तो ये रही कि इसके बाद एमा को टांके लगाने की भी नौबत नहीं आई.



पति ने दिया पूरा साथ
एमा ने बताया कि एटिकस का वजन काफी अधिक था जिससे उन्हें डिलीवरी में मुश्किल तो आई लेकिन वह अपने बेटे को पाकर बहुत खुश हैं. उनके दो बच्चे जब पैदा हुए थे तो उनमें से एक का वजन 10lb 8oz जबकि दूसरे का वजन 9lbs था. एमा ने बताया कि इस डिलीवरी में उनके पति जेम्स ने उनका बहुत साथ दिया. वह लेबर पेन में उनका हौसला बढ़ाते रहे.

ये भी पढ़ें: WFH करते हैं तो आजमाइए ये ट्रिक, Social Media पर खूब हो रही वायरल

ये भी पढ़ें: भारी वजनी महिला ने बिकनी मॉडल को किया कॉपी, लोग बोले- कितनी फनी हो तुम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading