यहां बिना कपड़ों के नाचती हैं कुंवारी लड़कियां, फिर राजा चुनता है इनमें से अपनी नई रानी

राजा मस्वाती तृतीय (फाइल फोटो)

स्वाजीलैंड (Swaziland) के राजा मस्वाती (King Mswati) तृतीय साल 2015 में भारत आए थे और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने मुलाकात की थी. साथ ही भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी साल 2018 में राजा मस्वाती से स्वाजीलैंड में मिल चुके हैं.

  • Share this:
    इस्वातिनी. जैसा की आपने सभी ने सुना होगा कि हर देश के शासन को चलाने के लिए एक राजा होता है जो हर तरह की व्यवस्था का प्रबंधन करता है. हालांकि दुनियाभर से बहुत पहले ही राजशाही व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है. लेकिन आज भी अफ्रीका (Africa) में एक ऐसा देश है, जहां पर पूरी तरह से राजशाही सत्ता लागू है. इस देश का नाम है स्वाजीलैंड, लेकिन साल 2018 में देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर यहां के राजा ने देश के नाम को बदलकर द किंगडम ऑफ इस्वातिनी (Kingdom Of Eswatini) रख दिया. यह देश अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका से सटा हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के लोगों को क्रिकेट के चलते भारत में काफी लोग जान गए हैं. उसी दक्षिण अफ्रीका और मोजैंबिक की सीमाओं से लगे हुए इस देश की चर्चा हाल में एक अफवाह के चलते चर्चा में आ गया था.

    दरअसल इस देश में हर साल अगस्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में उम्हलांगा सेरेमनी फेस्टिवल होता है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा कुंआरी लड़कियां और बच्चियां शामिल होती हैं. इस फेस्टिवल में राजा के सामने कुंआरी लड़कियां डांस करती हैं. नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट के मुताबिक, इन्हीं लड़कियों में से राजा अपनी अपनी रानी चुनते हैं. चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये लड़कियां बिना कपड़ों के ही राजा और उसकी पूरी प्रजा के सामने डांस करती हैं.

    news18
    पीएम मोदी के साथ स्वाजीलैंड के राजा मस्वाती (फाइल फोटो)


    पिछले साल इस देश की कई युवतियों ने इसका विरोध किया था. कई लड़कियों ने इस परेड में हिस्सा लेने मना कर दिया था, लेकिन राजा की जानकारी में इस बात के आने के बाद उन लड़कियों के परिवारों को काफी जुर्माना देना पड़ा. इसके अलावा इस देश के राजा पर लगातार ये आरोप लगते रहे हैं को वो खुद बेहद शानों-शौकत से रहते हैं जबकि उनके देश में एक बड़ी आबादी बेहद गरीब है.

    news18
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ स्वाजीलैंड के राजा मस्वाती (फाइल फोटो)


    ये भी पढ़ें: स्विमिंग पुल में डाइव मारते ही हवा में उड़ी विग, Video में देखें फिर क्या हुआ

    साल 2015 में राजा मस्वाती तृतीय भारत आ चुके हैं
    बताते चलें कि वर्ष 2015 में भारत अफ्रीका शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए राजा मस्वाती तृतीय भारत भी आ चुके हैं.राजा मस्वाती तृतीय अपने साथ 15 पत्नियां, बच्चे और 100 नौकरों के साथ आए थे. उन्हें दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल में ठहराया गया था, जिसमें उनके लिए 200 कमरे बुक हुए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.