लड़की को एक दिन में 100 से भी ज्यादा बार आती थी उल्टी, सामने आई चौंकाने वाली वजह

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

रेयर कंडीशन साइक्लिकल वोमेटिंग सिंड्रोम के कारण इंग्लैंड (England) की एक लड़की दिन में करीब 100 से भी ज्यादा बार उल्टी (Vomit) करती थी. इस भयानक बीमारी से बचने के लिए रेबेका ने जर्मनी जाकर अपनी सर्जरी करवाई, जिसके बाद उनकी स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 3:34 PM IST
  • Share this:
ब्रिटेन. दुनिया जितनी तरक्की कर रही है, परेशानियां भी उतनी ही बढ़ रही हैं. मेडिकल साइंस (Medical Science) भी इससे अछूता नहीं है. मेडिकल साइंस ने भी आज इतनी तरक्की कर ली है कि खतरनाक से खतरनाक बीमारी को सही किया जा सकता है. इसी के साथ बीमारियां भी अपना रूप बदलने लगी हैं. इनमें से कुछ बीमारियों के इलाज (Treatment) की खोज आज भी चल रही है.

इंग्लैंड के मैडिनहेड में एक लड़की के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. रेबेका नाम की इस लड़की को ऐसी बीमारी ने घेर लिया जो करीब पच्चीस हजार लोगों में से किसी एक को होती है. इस बीमारी को मेडिकल साइंस की भाषा में रेयर कंडीशन साइक्लिकल वोमेटिंग सिंड्रोम कहा जाता है. बता दें कि ये बीमारी बहुत कम लोगों को होती है. जिसके बारे में आप ने भी शायद कभी नहीं सुना होगा.

दरअसल, इस बीमारी में मरीज को दिन में सौ से ज्यादा बार उल्टी करनी पड़ती है. रेबेका को भी इसी बीमारी ने घेर लिया. रेबेका एक दिन में सौ से ज्यादा बार उल्टी करने लगी. उसके बाद उसकी हालत खराब हो गई. डॉक्टरों ने बताया कि रेबेका इंफेक्शन के चलते ऐसा होता है, लेकिन सामान्यता इस तरह का संक्रमण बच्चों में होता है. उम्र के साथ-साथ यह शरीर में डेवलप हो जाता है.




ये भी पढ़ें: PHOTOS: अंधविश्वास में फंसकर 900 से ज्यादा लोगों ने किया था सुसाइड, दिल दहला देगी सच्चाई

इस बीमारी के चलते रेबेका काफी कमजोर हो गई यहां तक कि उसे चलने फिरने में ही नहीं बल्कि हिलने-डुलने में भी परेशानी होने लगी. इसी के चलते वो दिनभर वह पड़ी रहती. इस भयानक बीमारी से बचने के लिए रेबेका ने जर्मनी जाकर अपनी सर्जरी भी करवाई. उसके बाद उनकी स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन अब वो धीरे-धीरे स्वस्थ हो रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज