जानिए सच: क्या व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घरों में बंद रखने के लिए सड़कों पर छोड़ दिए हैं 800 शेर और बाघ?

जानिए सच: क्या व्लादिमीर पुतिन ने लोगों को घरों में बंद रखने के लिए सड़कों पर छोड़ दिए हैं 800 शेर और बाघ?
वायरल फोटो

Fact Check: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin) का ये मैसेज अलग-अलग सोशल मीडिया पर किसी जंगल की आग तरह फैल रहा है. अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर लोग इसे खूुब शेयर कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 4:40 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते दुनिया भर में हाहाकार मचा है. हर दिन सैकड़ों लोगों की जान जा रही है. कई देशों के शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर रूस (Russia) का एक मैसेज वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin) लोगों से कोरोना वायरस के चलते घरों में रहने की अपील कर रहे हैं लेकिन लोग मान नहीं रहे हैं. लिहाजा उन्होंने वहां की सड़कों पर 800 शेर और बाघ को छोड़ दिए हैं.

सोशल मीडिया पर दावे
पुतिन का ये मैसेज अलग-अलग सोशल मीडिया पर किसी जंगल की आग तरह फैल रहा है. लोग अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर इसे धड़ाधड़ शेयर कर रहे हैं. ट्विटर पर किसी ने एक मैसेज शेयर करते हुए लिखा है कि पुतिन ने रूस के लोगों को दो विकल्प दिए या तो वे दो हफ्ते के लिए घरों में रहे या फिर 5 साल के लिए जेल में. बीच का कोई रास्ता नहीं है. लोग घर से न निकले इसलिए उन्होंने सड़कों पर 800 शेर और बाघ को छोड़ दिए हैं.






कोरोना वायरस की चपेट में रूस
बता दें कि रूस में कोरोना वायरस के 300 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जबकि एक की मौत भी हो गई है. देश के कई हिस्से में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है.

फैक्ट चेक- क्या है सच्चाई
जब इन सोशल मीडिया मैसेज की पड़ताल की गई तो पता चला कि ये फेक है. शेर की जो फोटो वायरल हो रही है दरअसल वो चार साल पुरानी है. ये तस्वीर साल 2016 में डेली मेल में छपी थी और ये अफ्रीका की है. यहां चार साल पहले एक शेर सड़क पर उतर आया था. लिहाजा ऐसे फेक मैसेज से सावधान रहें.

ये  भी पढ़ें- COVID-19: देश के 13 राज्य और 80 जिले लॉकडाउन, सिर्फ जरूरी सेवाएं रहेंगी चालू

WhatsApp यूज़र्स को मिलेगा नया फीचर, मैसेज के सामने मिलेगा ये 'खास बटन'
First published: March 23, 2020, 7:53 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading