Beirut Blast Viral Video: प्री-वेडिंग शूट करा रही थी दुल्हन और हो गया धमाका

Beirut Blast Viral Video: प्री-वेडिंग शूट करा रही थी दुल्हन और हो गया धमाका
बेरूत धमाके के कई वीडियो हुई वायरल

विस्फोट इतना भीषण था कि उसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई. इस विस्फोट के कई सारे वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral Video) हो रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो है जिसमें एक दुल्हन सज-धजकर प्री-वेडिंग फोटोशूट करा रही है और धमाका हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 1:42 PM IST
  • Share this:
बेरूत. लेबनान (Lebanon blast) की राजधानी बेरूत (Beirut Blast) में मंगलवार शाम हुए भीषण धमाके में अभी तक 78 लोगों की मृत्यु हो चुकी है जबकि 4000 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं. भीषण विस्फोट में शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. जर्मनी के जियोसाइंस केंद्र 'जीएफजेड' के अनुसार विस्फोट से 3.5 की तीव्रता का भूकंप (Earthquake) भी आया. विस्फोट इतना भीषण था कि उसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई. इस विस्फोट के कई सारे वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral Video) हो रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो है जिसमें एक दुल्हन सज-धजकर प्री-वेडिंग फोटोशूट करा रही है और धमाका हो जाता है.

वायरल वीडियो में नज़र आ रहा है कि दुल्हन का सफ़ेद गाउन पहने एक लड़की फोटो शूट करा रही है. तभी अचानक धमाके की आवाज़ आती है और उससे पैदा हुई शॉक वेव से कैमरे समेत सभी सामान बिखर जाते हैं. वीडियो के दूसरे हिस्से में दूल्हा-दुल्हन और शूटिंग कर रहे लोग भागते हुए नज़र आ रहे हैं. लेबनान और दुनिया की सोशल मीडिया पर इस तरह के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. धमाके के बाद पूरे बेरूत शहर का हाल बुरा है और घटनास्थल के आस-पास लाशें बिखरीं देखी गयी हैं.


अमोनियम नाइट्रेट से हुआ धमाकालेबनान के गृह मंत्री ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि बंदरगाह पर अमोनियम नाइट्रेट की एक बड़ी खेप में विस्फोट से यह हादसा हुआ. कोरोना वायरस और आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में विस्फोट के बाद एक नया संकट आ खड़ा हुआ है. विस्फोट के कई घंटे बाद भी एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रही थीं. अस्पतालों में घायलों की भीड़ है. वहीं सेना के हेलीकॉप्टर बंदरगाह पर लगी आग को बुझाने में मदद कर रहे हैं. गृह मंत्री मोहम्मद फहमी ने एक स्थानीय टीवी स्टेशन से कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि बंदरगाह पर गोदाम में पड़े 2,700 टन अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट से यह हादसा हुआ.



लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दीब ने संकल्प किया कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को इसकी कीमत चुकानी होगी. देश के स्वास्थ्य मंत्री हसन हमाद ने बताया कि 70 से अधिक लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक लोग घायल हैं. लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री के कारण हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था. स्थानीय टेलीविजन चैनल 'एलबीसी' ने इसे सोडियम नाइट्रेट बताया था. वहीं इज़रायल सरकार के एक अधिकारी ने पहचान उजागर ना करने की शर्त पर कहा कि इज़रायल का विस्फोट के साथ 'कोई लेना-देना नहीं है.' इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह विस्फोट एक हमला हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading