ईरान ने अमेरिकी युद्द्पोत की डमी बनाई और फिर उसे मिसाइल से उड़ा दिया, देखें VIDEO

ईरान ने अमेरिकी युद्द्पोत की डमी बनाई और फिर उसे मिसाइल से उड़ा दिया, देखें VIDEO
ईरान ने फिर की अमेरिका को उकसाने वाली कार्रवाई

ईरान ने एक वीडियो (Viral Video) जारी किया है जिसमें समुद्र में अमेरिकी युद्धपोत (US Aircraft carrier) जैसी दिखने वाली एक डमी को मिसाइल (Missile attack) से निशाना बनाया जा रहा है. इस वीडियो को अमेरिकी सेनाओं ने ईरान की चेतावनी की तरह लिया है.

  • Share this:
तेहरान. एक ईरानी पैसेंजर विमान को अमेरिकी जेट विमानों के बीच हवा में चेतावनी देने के बाद अब ईरान (Iran) ने भी पलटवार किया है. ईरान ने एक वीडियो (Viral Video) जारी किया है जिसमें समुद्र में अमेरिकी युद्धपोत (US Aircraft carrier) जैसी दिखने वाली एक डमी को मिसाइल (Missile attack) से निशाना बनाया जा रहा है. इस वीडियो को अमेरिकी सेनाओं ने ईरान की चेतावनी की तरह लिया है और फिलहाल मिडिल ईस्ट के सभी रीजनल बेस को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है.

गार्जियन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक तेहरान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि ताकत का ये प्रदर्शन रणनीतिक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले स्ट्रेट ऑफ़ होरमूज़ में किया गया है, यह चैनल फ़ारस की खाड़ी को ओमान की खाड़ी से जोड़ता है. उधर अमेरिकी नौसेना ने ईरान के इस अभ्यास को गैर ज़िम्मेदाराना और लापरवाही भरा बताया है. नौसेना के मुताबिक ईरान की ओर से यह उकसाने और कार्रवाई करने के लिए बाध्य करने जैसा क़दम था. ईरान के सरकारी टेलीविजन के मुताबिक अभ्यास का नाम पैगंबर मोहम्मद 14वां रखा गया था. ये डमी ठीक उस युद्द्पोत की थी जिसे अमेरिका ने खाड़ी में तैनात किया हुआ है. इस डमी युद्धपोत पर हेलिकॉप्टर से भी मिसाइलें दागी गईं जो युद्धपोत के एक किनारे से टकराती हुईं नज़र आ रहीं हैं.






ईरान काफी आक्रामक नज़र आ रहा है
इस अभ्यास के बाद ईरान की रिव्यूल्यूशनरी गॉर्ड्स के कमांडर मेजर जनल हुसेन सालामी ने सरकारी टेलीविजन से कहा, 'इस अभ्यास में हमारी वायुसेना और नौसेना का आक्रामक अंदाज़ नजर आया.' अमेरिकी नौसेना ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस अभ्यास में बैलिस्टिक मिसाइल से फ़ायरिंग की गई थी.



ईरान के आक्रामक रवैये को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात और क़तर में तैनात अमेरिकी यूनिट को अलर्ट किया गया है और किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में ज़रूरी कदम उठाने के आदेश दिए गए हैं. अमेरिकी नौसेना के बहरीन स्थित पांचवी फ्लीट की प्रवक्ता रेबेका रेबारिच ने बताया कि अमरीकी नौसेना अपने सहयोगियों के साथ रक्षात्मक अभ्यास करती है ताकि नौसेना सुरक्षा को बढ़ावा मिले लेकिन ईरान का अभ्यास आक्रामक था जो उकसाने वाला और कार्रवाई करने के लिए मजबूर करने जैसा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading