Home /News /world /

Video: कड़ाके की ठंड में नेपाली पर्वतारोहियों ने बनाया रिकॉर्ड, दूसरी सबसे ऊंची चोटी को किया फतह

Video: कड़ाके की ठंड में नेपाली पर्वतारोहियों ने बनाया रिकॉर्ड, दूसरी सबसे ऊंची चोटी को किया फतह

फोटो सौ. (ट्विटर- @nimsdai)

फोटो सौ. (ट्विटर- @nimsdai)

नेपाल (Nepal) के पर्वतारोहियों ने पाक‍िस्‍तान अध‍िकृत कश्‍मीर में स्थित K2 पर्वत चोटी चढ़ाई करके इतिहास रचा है. ऐसा पहला मौका है जब क‍िसी ने दुनिया की इस दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर सर्दियों में फतह हासिल क‍िया है.

    इस्‍लामाबाद. नेपाल (Nepal) के जांबाज पर्वतारोहियों ने दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी के2 (K2) पर फतह करके एक नया इतिहास रचा है. नेपाली पर्वतारोहियों के दल में शामिल निर्मल पूर्जा ने इस महीने तय किया था कि उनका दल सर्दियों में के2 पर्वत पर चढ़ने का रिकॉर्ड अपने नाम करेगा. 16 जनवरी को नेपाल की दो टीमों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. उन्होंने इसका वीडियो भी बनाया है जो कि अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

    दरअसल, नेपाल का एक दल पहले पहुंच गया था लेकिन वह के2 की चोटी से 10 मीटर पहले रुक गया और दूसरे दल के आने पर साथ आगे बढ़ा. इसके बाद इन दोनों ही दलों ने 28,251 फुट ऊंचे इस पहाड़ को फतह किया. निर्मल पूर्जा ने बया कि के2 चोटी पर केवल अकेला व्‍यक्ति नहीं था बल्कि सभी लोग नेपाली नागरिक थे और नेपाल का राष्‍ट्रगान गूंज रहा था और नेपाल का राष्‍ट्रीय झंडा फहरा रहा था.



    ये भी पढ़ें: पहली बार पिता से मिले शेर के बच्चे, Video में देखें कैसे जाहिर की खुशी

    पर्वतारोही निर्मल पूर्जा ने किया ट्वीट
    निर्मल ने ट्वीट कर कहा, 'किसी एक का अजेंडा नहीं, कोई अकेली लालच नहीं केवल एकजुटता और नेपाली टीम का नेपाल का झंडा जिसका एक साझा लक्ष्‍य है.' निर्मल पूर्जा नेपाली मूल के ब्रिटेन के सैनिक हैं. उन्‍होंने के2 चोटी पर एक साथ कदम रखने का वीडियो इंस्‍टाग्राम और ट्विटर पर साझा किया है जो अब वायरल हो गया है. निर्मल ने कहा कि नेपाली पर्वतारोहियों ने दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों के लोगों को हिमालय के ऊपर सफलता पाने में मदद की है लेकिन बहुत कम ऐसा हुआ है कि खुद उन्‍होंने यह जश्‍न मनाया है. अब तक ट्विटर पर इस वीडियो को करीब 6 लाख लोग देख चुके हैं और 4 हजार से ज्‍यादा लो रिट्वीट कर चुके हैं.

    Tags: Breaking News, Latest viral video, Most viral video, Mountaineer, Nepal, Pakistan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर