अपना शहर चुनें

States

'उठो मां': काबुल में बम धमाके में घायल मां के लिए रोते खून से लथपथ बच्चे का वीडियो वायरल

काबुल में 20 फरवरी को हुए हैं विस्‍फोट. (Pic- AP)
काबुल में 20 फरवरी को हुए हैं विस्‍फोट. (Pic- AP)

अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में शनिवार को तीन अलग-अलग विस्फोटों (Kabul Blast) में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 7:46 AM IST
  • Share this:
काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में शनिवार को तीन अलग-अलग विस्फोटों (Kabul Blast) में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. साथ ही दो अन्‍य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इनमें से एक ब्‍लास्‍ट स्‍थल का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो में खून से लथपथ शव दिख रहे हैं और वहीं अपनी मां के साथ बैठे दो छोटे बच्‍चे भी देख रहे हैं. ये बच्‍चे रो रहे हैं. दो बच्‍चों में से एक बच्‍चा खून में लथपथ दिख रहा है. वह चिल्‍ला रहा है. इस मार्मिक वीडियो में उसे कहते सुना जा सकता है 'मां, उठो'.

इस वीडियो के सामने आने के बाद लोग इसकी खूब चर्चा कर रहे हैं. यह इतना वायरल हो रहा है कि ट्विटर पर कुछ देर के लिए हैशटैग के साथ 'मदर गेट अप' ट्रेंड करने लगा था. इस वीडियो को लेकर काबुल पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है कि वीडियो में दिख रहे दोनों बच्‍चे मामूली रूप से घायल हुए हैं, जबकि उनकी मां को गंभीर चोट आई है.


तालिबान से अफगानिस्‍तान सरकार की ओर से वार्ता कर रही सरकारी टीम के सदस्‍य फौजिया कूफी ने भी इस वीडियो पर प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने कहा, 'जो लोग ऐसा करते हैं वे अपनी घायल मां के पास रो रहे इन बच्‍चों को देखकर कैसे अपने इस कृत्‍य को अपनी आत्‍मा के लिए उचित ठहरा सकते हैं. इन सबको रुकना होगा.'



बता दें कि काबुल पुलिस के अनुसार काबुल में पहले दो विस्फोट 15 मिनट के अंतर पर हुए और एक विस्फोट दो घंटे बाद हुआ जिसमें पुलिस के एक वाहन को निशाना बनाया गया था. किसी भी समूह ने अभी इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है.

हाल के महीनों में राजधानी काबुल में हुए बम हमलों में से अधिकतर में चुंबक का इस्तेमाल करते हुए उन्हें वाहनों में लगा दिया जाता है और फिर उनमें रिमोट कंट्रोल या टाइमर द्वारा विस्फोट किया जाता है. दूसरे विस्फोट में उत्तर-पश्चिमी काबुल के एक इलाके में एक कार को निशाना बनाया गया जिसमें राष्ट्रीय सेना के सैनिक यात्रा कर रहे थे. धमाके में दो सैनिक मारे गए. इसमें वहां से गुजर रहा एक राहगीर भी मारा गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज