VIDEO: अमेरिका के कैलिफोर्निया में देखा गया 'फायर टॉर्नेडो', हवा में लगी हुई थी आग

VIDEO: अमेरिका के कैलिफोर्निया में देखा गया 'फायर टॉर्नेडो', हवा में लगी हुई थी आग
अमेरिका में नज़र आया फायर टोर्नेडो

Viral Video: अमेरिका से एक वीडियो सामने आई है जिसमें बेहद दुर्लभ फायर टोर्नेडो (Rare fire tornado) नज़र आ रहा है. कैलिफोर्निया (Northern California) के जंगलों में लगी भीषण आग ने इस फायर टोर्नेडो को जन्म दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 8:12 AM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की मार झेल रहे अमेरिका (US) के जंगलों में भी आग लगी हुई है. अमेरिका के कैलिफोर्निया (Northern California) राज्य में ऐसी ही एक जंगल की आग के दौरान दुर्लभ 'फायर टॉर्नेडो' (fire tornado) नज़र आया है. यहां के लॉयल्टन (Loyalton) इलाके में जंगलों में आग के कारण निर्मित एक विशेष बादल से टॉर्नेडो (बवंडर) की चेतावनी जारी होने के बाद ये बेहद दुर्लभ 'फायर टॉर्नेडो' नज़र आया. यह टॉर्नेडो 'आग के साथ बवंडर पैदा करने में सक्षम' था. 'फायर टॉर्नेडो' तब बनता है जब आग की गर्मी, आग और धुएं को खींच लेती है और उसे चक्रवाती हवा से जोड़ देती है.

सोशल मीडिया पर इस फायर टोर्नेडो के वीडियो वायरल होने के बाद लोगों कह रहे हैं कि 2020 में अब बस एलियंस ही देखे जाने बाकी हैं. US टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग ही इस फायर टोर्नेडो की मुख्य वजह थी. सीनियर मीट्रियोलॉजिस्ट डॉन जॉनसन ने बताया कि इसे 'फायरनेडो' के नाम से भी जाना जाता है और ये एक्सट्रीम वेदर कंडीशंस में भी नज़र आता है. ये पूरी तरह आग से भरा होता है और रास्ते में पड़ने वाली हर चीज को जला कर राख कर देना की क्षमता भी रखता है. उन्होंने कहा कि फायरफाइटर्स की टीम के लिए भी इससे निपटाना काफी मुश्किल साबित होता है.





जॉनसन ने बताया कि इस तरह का फायर टोर्नेडो आग को 30 हज़ार फ़ीट ऊपर आसमान तक भी पहुंचा देता है. इस दौरान 110 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलती हैं जो कि बढ़कर 135 मील तक जा सकती हैं. उन्होंने बताया कि आखिरी बार साल 2018 में कैलिफोर्निया में ही फायर टोर्नेडो देखा गया था और 165 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से उसने सफ़र किया था. इस साल इस आग से अभी तक लॉयल्टन में 20 हज़ार एकड़ जंगल जलकर राख हो चुके हैं. ये फायर टोर्नेडो भी इस भीषण आग, तापमान और हवा की तेज गति के मिलने से पैदा हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading