अपना शहर चुनें

States

इटली के इस गांव में सिर्फ 90 रुपये में घर खरीद सकते हैं आप, बस ये है शर्त

इटली में मिल रहा है सिर्फ 90 रुपए में घर.
इटली में मिल रहा है सिर्फ 90 रुपए में घर.

Only 90 rupee Home in Italy: इटली के मोलिझे क्षेत्र के मध्यकालीन गांव कास्त्रोपिगनानो ने सिर्फ 90 रुपये में घर देने का ऐलान किया है. शर्त बस ये है कि खरीदने वाले को इन घरों की मरम्मत करानी होगी और किसी को बाद में यहां रहना भी होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 12:04 PM IST
  • Share this:
रोम. इटली (Italy) के गांव ने सिर्फ 90 रुपये में घर देने का ऐलान किया है. इटली के मोलिझे क्षेत्र के मध्यकालीन गांव कास्त्रोपिगनानो की आबादी सिर्फ 900 है और ऐसे में वहां खाली पड़े घरों को लेकर प्रशासन ने एक बेहतरीन योजना लॉन्च की है. प्रशासन ने इस गांव में बसने के लिए एक यूरो यानी करीब 90 रुपये में घर बेचने की योजना शुरू की है. हालांकि शर्त है कि घर खरीद कर पहले उसकी मरम्मत करानी होगी और फिर वहां रहना भी होगा.

CNN की खबर के मुताबिक कास्त्रोपिगनानो सबसे सस्ता घर देने वाला दुनिया का पहला गांव बन गया है. साल 1930 में यहां 2500 लोग रहते थे. हालांकि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान कई लोग यहां से जाने लगे. साल 1960 के बाद ज्यादातर युवाओं ने रोजगार और अन्य अवसरों के लिए गांव छोड़ दिया. आज गांव में 60% लोग 70 साल से ज्यादा उम्र के हैं. अब प्रशासन यह गांव फिर से बसाना चाहता है, इसलिए लोगों को सस्ते घर देने का वादा कर रहा है.

खाली पड़े घरों के मालिकों को भेजा गया नोटिस
इससे पहले प्रशासन ने घरों के मूल मालिकों को नोटिस भेजा. इसमें उन्हें बताया गया कि अगर वे घरों की मरम्मत नहीं कराएंगे तो सुरक्षा कारणों से घर कब्जे में ले लिए जाएंगे. यह गांव स्की रिजॉर्ट्स और समुद तटों के पास है. इसलिए अधिकारियों को उम्मीद है कि योजना कामयाब होगी. कास्त्रोपिगनानो में पहले चरण में 100 घर बेचने के लिए रखे गए हैं. नियमानुसार घर खरीदने वाले को तीन साल में घर की मरम्मत करानी होगी. मरम्मत नहीं करायी तो घर लौटाना होगा. उसे 2000 यूरो (1,78,930 रु.) गारंटी के तौर पर जमा करने होंगे. मरम्मत पूरी होने के बाद यह रकम वापस कर दी जाएगी.



बता दें कि मोलिझे क्षेत्र के कई गांव या शहर भी चाहते हैं कि पलायन करने वाले लोग यहां लौटें. इसलिए वे भी सस्ते घर बेचने की योजना चला चुके हैं. हालांकि, इनमें से किसी ने भी उतने सस्ते घर की पेशकश नहीं की, जितनी कास्त्रोपिगनानो ने की. इन गांवों, शहरों ने करीब 25 हजार यूरो (22,36,280 रु.) में घर बेचने की पेशकश की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज