• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • जापानी सरकार को चिंता है कि जापानी युवाओं को अब सेक्‍स में कोई रुचि नहीं

जापानी सरकार को चिंता है कि जापानी युवाओं को अब सेक्‍स में कोई रुचि नहीं

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

जापान की सरकार के लिए भी ये बात चिंतित करने वाली है. अगर इन आंकड़ों को अमेरिका और दूसरे देशों के इसी आयु वर्ग के युवाओं के आंकड़ों के बरअक्‍स रखकर देखें तो दूसरे देशों के युवाओं की सेक्‍सुअल लाइफ काफी ज्‍यादा एक्टिव है.

  • Share this:
    एक नए अध्‍ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि जापान में वर्जिन युवाओं की आबादी बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है. जापान में जीवन के तीसरे दशक में प्रवेश कर चुके हर 10 में एक व्‍यक्ति ने कभी विपरीत लिंग के साथ कोई यौन अनुभव नहीं किया है.

    यह आंकड़ा जापान के नेशनल फर्टिलिटी सर्वे द्वारा 1987 से 2015 के बीच कई चरणों में कराए गए सर्वे से निकलकर आया है. जापान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय भी इस सर्वे में शामिल रहा है और इन आंकड़ों को करीब से देखा है. आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2015 में 30 से 34 आयु वर्ग की 11.9 फीसदी स्त्रियों और 12.7 फीसदी पुरुषों को विपरीत सेक्‍स के साथ यौन संबंध का को कोई अनुभव नहीं था.

    35 से 39 साल आयु वर्ग के बीच 8.9 फीसदी स्त्रियां और 9.5 फीसदी पुरुष ऐसे थे, जो अभी तक वर्जिन थे. दोनों ही आयु वर्ग में 1987 और 1992 में किए गए सर्वेक्षणों में यौन अनुभवों से वंचित युवाओं की संख्‍या में काफी इजाफा हुआ है.

    दोनों चरणों में 18 से 39 आयु वर्ग के युवाओं के बीच यह सर्वे किया गया और सर्वे के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ टोकियो ने पाया कि 2015 तक जापान की इस आयुवर्ग की कुल युवा आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्‍सा ऐसा था, जिसे अब तक सेक्‍स का कोई अनुभव नहीं था.

    जापान की सरकार के लिए भी ये बात चिंतित करने वाली है. अगर इन आंकड़ों को अमेरिका और दूसरे देशों के इसी आयु वर्ग के युवाओं के आंकड़ों के बरअक्‍स रखकर देखें तो दूसरे देशों के युवाओं की सेक्‍सुअल लाइफ काफी ज्‍यादा एक्टिव है. जापान के मुकाबले अमेरिका और यूरोप के अन्‍य देशों में युवा काफी कम उम्र में ही यौन अनुभव हासिल कर लेते हैं.

    जाहिर है जापान के युवाओं की सेक्‍स से बढ़ती दूरी वहां की सरकार के लिए भी चिंता का विषय बनी हुई है. सेक्‍स में रुचि न होने का नतीजा इस रूप में भी सामने आ रहा है कि युवाओं की शादी करने और बच्‍चे पैदा करने में भी रुचि कम होती जा रही है.

    ये भी पढ़ें: जापान में #MeToo की तर्ज पर #KuToo अभियान, महिलाएं कर रही हैं हाई हील्स का विरोध

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज