Home /News /world /

फरवरी के मध्य तक यूक्रेन के खिलाफ बल प्रयोग कर सकता है रूस- अमेरिका का दावा

फरवरी के मध्य तक यूक्रेन के खिलाफ बल प्रयोग कर सकता है रूस- अमेरिका का दावा

व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ बल प्रयोग कर  सकते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ बल प्रयोग कर सकते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Ukraine-Russia Tensions: शेरमेन ने इस महीने की शुरुआत में वियना में अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की और मास्को को अपने पड़ोसी पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी देने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि पुतिन की योजना बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों (Beijing Winter Olympics) से प्रभावित हो सकती है, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका और कई सहयोगी मानव अधिकारों की चिंता के कारण बहिष्कार कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) का मानना ​​​​है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) फरवरी के मध्य तक यूक्रेन के खिलाफ बल प्रयोग करने के लिए तैयार हैं, अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक वेंडी शेरमेन ने बुधवार को ये दावा किया. शेरमेन ने बताया, “मुझे नहीं पता कि उन्होंने अंतिम निर्णय लिया है या नहीं, लेकिन हम निश्चित रूप से हर संकेत देखते हैं कि वह सैन्य बल का उपयोग करने जा रहा है, शायद (अब) और फरवरी के मध्य तक.”

शेरमेन ने इस महीने की शुरुआत में वियना में अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की और मास्को को अपने पड़ोसी पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी देने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि पुतिन की योजना बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों (Beijing Winter Olympics) से प्रभावित हो सकती है, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका और कई सहयोगी मानव अधिकारों की चिंता के कारण बहिष्कार कर रहे हैं.

शेरमेन ने याल्टा यूरोपीय रणनीति मंच को बताया, “हम सभी जानते हैं कि बीजिंग ओलंपिक 4 फरवरी से शुरू हो रहा है, राष्ट्रपति पुतिन के वहां पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.” शेरमेन ने कहा “मुझे लगता है कि अगर पुतिन यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए उस क्षण को चुनते हैं, तो शायद राष्ट्रपति शी जिनपिंग खुश नहीं होंगे, ऐसे में उनके समय और उनकी सोच प्रभावित हो सकती है”

कूटनीति पर जोर दे रहा अमेरिका
शेरमेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “कूटनीति के लिए जोर दे रहा था” लेकिन “सबसे खराब परिस्थिति के लिए तैयारी” भी कर रहा था.

उन्होंने दोहराया कि “यूक्रेन पर आगे हमला करने वाली रूसी सेना भी एक बहुत ही गंभीर मामला है” – राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा एक “मामूली” घुसपैठ के लिए एक अलग यूरोपीय प्रतिक्रिया की बात करने के मुद्दे पर अमेरिका लगातार यही कहता रहा है. लेकिन उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “सभी प्रकार के परिदृश्यों के लिए तैयारी कर रहा है,” “पूर्ण आक्रमण” से “हाइब्रिड हमलों या तोड़फोड़ या तोड़फोड़ या जबरदस्ती” तक.

उन्होंने कहा, किसी भी आक्रमण के “यूक्रेन और यूरोप के लिए जबरदस्त परिणाम होते हैं, लेकिन यह पूरी दुनिया को एक संदेश भी भेजता है कि अन्य निरंकुश इस तरह की दण्ड से मुक्ति के साथ कार्य कर सकते हैं और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लंबे समय से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों और खुद के गठबंधन के देश को चुनने की क्षमता से आगे बढ़ सकते हैं.”

रूस ने पिछले साल के अंत में यूक्रेन के साथ सीमा के पास हजारों सैनिकों को इकट्ठा किया, जहां 2014 के बाद से मास्को समर्थक विद्रोह ने 13,000 से अधिक लोगों को मार डाला है.

रूस ने आक्रमण की योजना से इनकार करते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका से रियायतों की मांग की है जिसमें एक गारंटी भी शामिल है कि यूक्रेन कभी नाटो में प्रवेश नहीं करेगा.

Tags: America, Ukraine, Vladimir Putin

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर