Home /News /world /

समंदर के अंदर फटा ज्वालामुखी, आसमान पर छाया धुएं का गुबार, देखें खौफनाक VIDEO

समंदर के अंदर फटा ज्वालामुखी, आसमान पर छाया धुएं का गुबार, देखें खौफनाक VIDEO

समंदर में फटा ज्वालामुखी (Photo- Twitter)

समंदर में फटा ज्वालामुखी (Photo- Twitter)

Volcanic Eruption In Tonga: टोंगा का हुंगा टोंगा ज्वालामुखी शनिवार को जबरस्त विस्फोट के साथ फूटा. जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई. रिपोर्ट के अनुसार नुकुआलोफा समेत मुख्य द्वीप, टोंगटापु में भी सुनामी की लहरें टकराई हैं. समंदर के अंदर टोंगा ज्वालामुखी के इस विस्फोट का वीडियो सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने शेयर किया. इस वीडियो में ज्वालामुखी के फटने के बाद धुएं का भयंकर गुबार देखने को मिला. वहीं इस ज्वालामुखी के विस्फोट से जुड़ी सैटेलाइट तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हो गई.

अधिक पढ़ें ...

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड): टोंगा का हुंगा टोंगा ज्वालामुखी (Volcano) शनिवार को जबरस्त धमाके के साथ फूटा. यह विस्फोट इतना तेज था कि इसकी आवाज पड़ोसी देशों तक सुनाई दी. समुद्र के अंदर टोंगा ज्वालामुखी सक्रिय होने के बाद शनिवार को सुनामी का अलर्ट (Tsunami Alert) जारी किया गया. रिपोर्ट के अनुसार नुकुआलोफा समेत मुख्य द्वीप, टोंगटापु में भी सुनामी की लहरें टकराई हैं. समंदर के अंदर टोंगा ज्वालामुखी के इस विस्फोट का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media Video) पर कई यूजर्स ने शेयर किया. इस वीडियो में ज्वालामुखी के फटने के बाद धुएं का भयंकर गुबार देखने को मिला. वहीं इस ज्वालामुखी के विस्फोट से जुड़ी सैटेलाइट तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हो गई.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टोंगा के पास समुद्र के अंदर ज्वालामुखी का धमाका हुआ, इसके बाद आसमान में करीब काफी ऊंचाई तक धुएं का गुबार उठता देखा गया और सुनामी की चेतावनी जारी की गई. नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने लोगों को समुद्री तट से दूर रहने की सलाह दी.

बताया जा रहा है कि इस द्वीप के पास समुद्र में पिछले साल दिसंबर से ही रुक-रुककर ज्वालामुखी फूट रहा है और इस बार विस्फोट तेजी से हुआ. जिसके कारण समंदर में हलचल बढ़ी और पानी शहरों के अंदर घुस गया. मौसम से जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखने वाले लोगों ने सैटेलाइट द्वारा ली गई इस ज्वालामुखी विस्फोट की तस्वीरों को शेयर किया. इन लोगों का कहना है कि इससे पहले आज तक
ज्वालामुखी में धमाके की तस्वीरें अब तक नहीं ली गई हैं.

टोंगा रिपब्लिक की ओर से सभी ऑफिस में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है और लोगों को घरों में ही रहने का निर्देश दिया गया है. साथ ही लोगों से कहा गया है कि वे समुद्र तटों से दूर हें जबकि हुंगा में ज्वालामुखी की निगरानी की जा रही है. वहीं टोंगा से घरेलू उड़ानों को भी शुक्रवार से रद्द कर दिया गया है.

Tags: Arabian Sea, Erupting Volcano, Social media

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर