लाइव टीवी

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ पर धमाका, 15 लोग घायल

भाषा
Updated: September 28, 2019, 11:30 AM IST
अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ पर धमाका, 15 लोग घायल
अफगानिस्तान का नेशनल फ्लैग.

देश भर में 4,942 मतदान केंद्रों में प्रत्येक के बाहर सुरक्षा के तीन विशिष्ट घेरे बनाए गए हैं. इस चुनाव (Election) में अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ घनी और अबदुल्लाह अबदुल्लाह जैसे बड़े नेता भी मैदान में हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 28, 2019, 11:30 AM IST
  • Share this:
काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए मतदान हो रहे हैं. इसी बीच दक्षिणी काबुल में एक मतदान केंद्र पर विस्फोट की खबर भी आ रही है. इस विस्फोट में 15 लोग घायल हुए हैं. टोलो न्यूज़ के मुताबिक, फिलहाल धमाके में किसी के मरने की खबर नहीं है.

इंडिपेंडेंट इलेक्शन कमीशन' के प्रवक्ता जबी सदात ने 'एएफपी' से कहा, "देशभर में मतदान शुरू हो गया है और हम खुश हैं कि मतदान केंद्रों पर लोग अभी से वोट डालने के लिए पंक्तियों में खड़े हैं."

अफगानिस्तान में करीब 96 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, लेकिन इनमें से कई लोगों ने 18 साल तक चले युद्ध के बाद किसी भी सरकार के यहां हालात बेहतर कर पाने की उम्मीद खो दी है. वहीं तालिबान ने भी मतदान को लेकर लगातार धमकियां दी हैं.

तालिबान के आतंकी.


चुनाव की तैयारियों में आठ महीने लगे

आतंकवादी संगठन ने चुनावी रैलियों और चुनावी दफ्तरों को निशाना बनाने के लिये आत्मघाती हमले किए. जिनमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए. इसको देखते हुए अफगान अधिकारियों ने सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की हैं. गृह मंत्री मसूद अंदराबी ने कल शुक्रवार को चुनाव में सुरक्षा तैयारियों को रेखांकित करते हुए बताया था कि इसकी रूपरेखा तैयार करने में उन्हें आठ महीने का वक्त लगा.

चुनाव में भाग लेता एक अफगानी मतदाता.
देश भर में 4,942 मतदान केंद्रों पर हो रहे हैं चुनाव

देश भर में 4,942 मतदान केंद्रों में प्रत्येक के बाहर सुरक्षा के तीन विशिष्ट घेरे बनाए गए हैं. पहले दो घेरों में पुलिसकर्मी और खुफिया अधिकारी रहेंगे. तीसरे और सबसे महत्वपूर्ण घेरे में अफगान राष्ट्रीय सेना के जवान तैनात हैं. इस चुनाव में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी और अबदुल्लाह अबदुल्लाह जैसे बड़े नेता भी मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें: बुद्ध, गांधी, विवेकानंद से आतंकवाद तक, जानिए पीएम मोदी ने UNGA में क्या-क्या कहा?

इमरान खान ने कहा कि कश्मीर में 'अमानवीय' कर्फ्यू संयुक्त राष्ट्र के लिए परीक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 28, 2019, 11:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर