Home /News /world /

पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, डूडा की राह है मुश्किल

पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, डूडा की राह है मुश्किल

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा (फाइल फोटो)

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा (फाइल फोटो)

पहले यह चुनाव (Election) 10 मई को ही होने वाला था लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया. रविवार को रात नौ बजे (स्थानीय समयानुसार) मतदान केंद्रों के बंद होने के ठीक बाद एक्जिट पोल की घोषणा की जाएगी.

    वॉरसॉ. पोलैंड (Poland) में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान हो रहा है. कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण चुनाव में देरी हुई है. यह चुनाव ऐसे वक्त हो रहा है जब यूरोपीय संघ के इस देश में सांस्कृतिक और राजनीतिक विभाजन गहरा गया है. राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा (48) को सत्ताधारी लॉ एंड जस्टिस पार्टी का समर्थन प्राप्त है. उनके मुकाबले में 10 और उम्मीदवार खड़े हैं. डूडा को जीत मिलती है या नहीं, लेकिन सत्ताधारी दल का पोलैंड में दबदबा बना रहेगा. इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डूडा दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए प्रयासरत हैं.

    हालिया सर्वेक्षण में पता चला है कि किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत जरूरी वोट मिलने की संभावना नहीं है. ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाले दो उम्मीदवारों के बीच 12 जुलाई को मुकाबला होगा.

    10 मई को होने वाला था चुनाव
    पहले यह चुनाव 10 मई को ही होने वाला था लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया. रविवार को रात नौ बजे (स्थानीय समयानुसार) मतदान केंद्रों के बंद होने के ठीक बाद एक्जिट पोल की घोषणा की जाएगी. अंतिम आधिकारिक नतीजे बुधवार को आने की संभावना है. डूडा को वॉरसॉ के मेयर रफाल त्रजासकोवस्की (48) से कड़ी चुनाती मिल रही है. त्रजासकोवस्की को मध्यमार्गी सिविक प्लेटफॉर्म पार्टी का समर्थन प्राप्त है.

    ये भी पढ़ें: जल्द बनेगी Covid-19 पर फिल्म, ऑस्कर विजेता चार्ल्स रैन्डोल्फ होंगे निर्देशक

    दुनिया में कोरोना का हाल
    उल्लेखनीय है कि, विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया है. दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर एक करोड़ के पार पहुंच गई है. इस वायरस से दुनियाभर में अब तक पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी से अब तक 54.58 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. कोविड-19 से अमेरिका में सबसे अधिक लोग प्रभावित है. अमेरिका में इसके मरीजों की संख्या 25.96 लाख के पार पहुंच चुकी है, जबकि 1.28 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

    Tags: Corona, CORONA Effected, Corona epidemic, COVID 19, Election, Europe

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर