लिथुआनिया में आज मतदान, वोटर संक्रमण से बचने के लिए साथ ला रहे हैं अपना पेन

लिथुआनिया में मतदाता अपना पेन लेकर वोट डालने जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
लिथुआनिया में मतदाता अपना पेन लेकर वोट डालने जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

लिथुआनिया (Lithuania Election) में रविवार को होने वाले संसदीय चुनाव में संक्रमण (Corona Infection) के जोखिम को कम करने के लिए देश की जनता को अपना खुद की कलम लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 12:54 PM IST
  • Share this:
विल्नुस. लिथुआनिया (Lithuania Election) में रविवार को होने वाले संसदीय चुनाव में संक्रमण (Corona Infection) के जोखिम को कम करने के लिए देश की जनता को अपना खुद की कलम लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. पेन (Pen) लाने के इस विचार को लिथुआनिया के प्रधानमंत्री साउलियस स्केवर्नेलिस द्वारा कोरोनवायरस संकट से निपटने की सफल रणनीति के चलते एक विश्वास मत के रूप में देखा जा रहा है.

लिथुआनिया में कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति

लिथुआनिया में कोरोना के 8,714 संक्रमणों की सूचना मिली है. देश में शनिवार को रिकॉर्ड 205 नए मामले मिले हैं जबकि कोरोना से 103 मौतें दर्ज की गई हैं. छूत की संभावना के कारण चुनाव अधिकारियों ने मतदाताओं को अपने स्वयं के पेन के साथ मतपत्रों पर चुनाव निशान पर चिन्ह बनाने के लिए कहा गया है. इस सप्ताह होने वाले शुरुआती मतदान के लिए सरकार ने सार्वजनिक चौकों में ड्राइव-थ्रू केंद्र और बूथ स्थापित किए हैं.



क्वारंटाइन काट रहे मतदाता घर से ही करेंगे वोटिंग
कोरोना से बचने के लिए सुरक्षात्मक कॉस्ट्यूम में टीमें घर में क्वारनटाइन काट रहे 32,000 मतदाताओं के घर पर जाकर उनके मत एकत्र कर रही हैं. पड़ोसी देश बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा एक विवादित चुनाव के बाद लिथुआनिया की जनता भी सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर अपनी सरकार और राष्ट्रपति गितानस नौसदा की कार्यवाही पर कड़ी नजर रखे हुए है. लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया लुकाशेंको पर प्रतिबंध लगाने वाले यूरोपीय संघ के शुरूआती सदस्य थे.

दो प्रमुख पार्टियों में कांटे की टक्कर 

लिथुआनिया में दो प्रमुख पार्टियों में कांटे की टक्कर होने वाली है. फार्मर्स एंड ग्रीन्स पार्टी एक मध्यमार्गी कृषि समूह है, जो स्केवरलाइन के सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व करता है. वहीं दूसरी ओर दक्षिणपंथी झुकाव वाली होमलैंड यूनियन पार्टी है, जिसकी जड़ें 1980 के दशक के सोवियत विरोधी स्वतंत्रता आंदोलन में हैं.

ये भी पढ़ें: स्पेन में मनी सबसे खर्चीली बर्थडे पार्टी, 150 गेस्ट पर खर्च हुए 215 करोड़ रुपये 

थाईलैंड में ट्रेन और बस की जोरदार टक्कर में 17 लोगों की मौत, 30 घायल

ब्राजील में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1.5 लाख के पार, शीर्ष पर अब भी है अमेरिका  

वर्ष 2004 में लिथुआनिया के यूरोपीय संघ में शामिल होने के बाद और वहां हुए तेज आर्थिक विकास के बावजूद 3 मिलियन से कम की आबादी वाले बाल्टिक सागर के इस देश की जनता आर्थिक असामनता से ग्रस्त है. देश के सांख्यिकी प्राधिकरण के अनुसार 2019 में देश की आबादी पाँचवा हिस्सा गरीबी रेखा पर था, जिनमें अधिकतर वृद्ध थे. देश में आज से दशक पहले भी यही स्थिति थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज