लाइव टीवी

कोरोनावायरस से जंग चलेगी लंबी, WHO ने दुनिया के लिए चेतावनी की जारी

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 12:21 AM IST
कोरोनावायरस से जंग चलेगी लंबी, WHO ने दुनिया के लिए चेतावनी की जारी
WHO के मुखिया टेडरॉस ने कहा- जल्द बन जाएगी कोरोना संक्रमण की वैक्सीन

WHO के मुताबिक कोरोनावायरस की महामारी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में बहुत देर में खत्म होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2020, 12:21 AM IST
  • Share this:
कोरोनावायरस के संक्रमण से दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में कोहराम मचा हुआ है. दुनिया रुक सी गई है लेकिन संक्रमण की रफ्तार थम नहीं रही है. अब तक तकरीबन 9 लाख लोग कोविड19 से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 40 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. ऐसे में WHO यानी विश्व स्वास्थ संगठन ने दुनिया के लिए गंभीर चेतावनी जारी की है.

WHO के मुताबिक कोरोनावायरस को लेकर दुनिया का ध्यान पश्चिमी यूरोप और उत्तरी अमेरिका के प्रभावित इलाकों की तरफ लगा हुआ है जबकि एशिया और प्रशांत क्षेत्र से इस महामारी के खत्म होने में बहुत देर होने वाली है.WHO के पश्चिम प्रशांत क्षेत्र के रीज़नल डायरेक्टर डॉ ताकेशी कासाई ने कहा कि कोरोनावायरस से लड़ाई बहुत लंबी चलने वाली है. उन्होंने कहा कि हमें अपनी सतर्कता में कमी नहीं छोड़नी चाहिए और हर नागरिक को उनके स्थानीय हालात के मुताबक इस लड़ाई से निपटना होगा.

WHO ने ये माना कि सभी देशों के लिए कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने के लिए समान तरीका नहीं है लेकिन समान स्वास्थ उपाय जरूर हैं जैसे संक्रमित लोगों को अलग करना, उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान करना, लक्षणों पर जांच जल्द करना और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ उपाय करना. लेकिन इसके साथ ही WHO ने ये भी ताकीद किया कि इन तमाम स्वास्थ उपायो के बावजूद ये कतई नहीं माना जा सकता है कि महामारी का खतरा टल गया.



हालांकि इससे पहले दुनियाभर में बढ़ते कोरोनावायरस के संक्रमण के मामलोंके बीच WHO ने भारत को लेकर ये उम्मीद जताई थी कि पोलियो की ही तरह भारत कोरोनावायरस पर भी जीत हासिल कर लेगा. WHO के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर माइकल जे रेयान ने कहा था कि चीन की ही तरह भारत भी सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है जिसके कोरोनावायरस से निपटने के नतीजों के दुनिया के लिए दूरगामी परिणाम होंगे.उन्होंने कहा था कि भारत जन स्वास्थ्य के स्तर पर आक्रामक फैसले लेना जारी रखे. भारत की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा था कि भारत ने स्मॉल पॉक्स और पोलियो के उन्मूलन में दुनिया का नेतृत्व किया है और भारत में जबर्दस्त क्षमता है.



ऐसे में एशिया में कोरोना महामारी से जंग में भारत की जिम्मेदारी निश्चित रूप से बहुत बड़ी है और WHO की ये चेतावनी कोरोनावायरस के संक्रमण से जंग में चुनौतियों को नुमाया करती है. भारत में अब तक 1397 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं जिसमें 35 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत इस वक्त संपूर्ण लॉकडाउन के दौर से गुज़र रहा है और भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण दूसरी स्टेज पर है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 12:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading