CoronaVirus: अमेरिका का दावा, आयोडीन से 15 सेकेंड में दूर भागेगा वायरस

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

अमेरिका (America) में हुए एक ताजा शोध में दावा किया गया है कि अगर लोग आयोडीन (Iodine) से अपने नाक और मुंह को धोते हैं तो वे कोरोना वायरस से बच सकते हैं. इससे पहले हुए अध्ययन और विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ऐसे दावों को नकार चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 7:25 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में हुए एक ताजा शोध में दावा किया गया है कि अगर लोग आयोडीन (Iodine) से अपने नाक और मुंह को धोते हैं तो वे कोरोना वायरस (Coronavirus) से बच सकते हैं. इससे पहले हुए अध्ययन और विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ऐसे दावों को नकार चुका है. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च में यह पाया गया है कि अगर लोग अपनी नाक को आयोडीन के साथ धोते हैं तो इससे कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका कम हो जाती है. रिसर्चर्स ने लैब में कोरोना वायरस के एक नमूने पर तीन अगल-अलग सांद्रता के एंटीसेप्टिक पोविडोन-आयोडीन (पीवीपी- I) के साल्यूशन डाले. जिसके बाद उन्होंने पाया कि 0.5 फीसदी सांद्रता वाले पोविडोन-आयोडीन के साल्यूशन को कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने में केवल 15 सेकेंड लगे. इसके बाद शोधकर्ताओं ने दावा किया कि अगर नाक और मुंह को आयोडीन से धोया जाता है तो इससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है.

कोरोना वायरस नाक के रिसेप्टर एसीई -2 का उपयोग मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने के लिए करता है. इसलिए कई ह्यूमन ट्रायल के दौरान महामारी पर रोक लगाने के लिए नाक की सफाई और यहीं वायरस को खत्म करने की कोशिश की जा रही है. रिसर्च में पाया गया है कि पीवीपी- I नए वायरस से संबंधित रोगजनकों को निष्क्रिय करने में प्रभावी रहा है जिसमें सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में भारतीयों को झटका, H-1B वीजा पर ट्रंप की अस्थायी रोक के खिलाफ दायर याचिका खारिज



कोरोना वायरस के खिलाफ अच्छा रिजल्ट
जेएएमए ओटोलरींगोलॉजी-हेड एंड नेक सर्जरी में प्रकाशित एक अध्ययन में रिसर्च टीम ने लिखा है कि उन्होंने वायरस के खिलाफ आयोडीन के साल्यूशन को टेस्ट किया. जिसमें आयोडीन के सांद्रता का स्तर 0.5 प्रतिशत, 1.25 प्रतिशत और 2.5 प्रतिशत रखा गया. तीनों ही घोल ने कोरोना वायरस के खिलाफ अच्छा रिजल्ट दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज