'वैक्सीन लगवाओ, गांजा पाओ'- वॉशिंगटन में वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए युवाओं को ऑफर

 .(AP Photo/Anupam Nath)

.(AP Photo/Anupam Nath)

Covid-19 In America: टीका लगवाने के बाद लाभार्थी को प्री रोल्ड ज्वाइंट दिया जाएगा. वॉशिंगटन में वैक्सीन के बदले जॉइंट का यह ऑफर 12 जुलाई तक चलेगा.

  • Share this:

वॉशिंगटन. दुनिया भर में लोगों को कोविड रोधी वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया जारी है. इस बीच अमेरिकी राज्य वॉशिंगटन (Washignton) में लोगों को टीके के बदले गांजा (Vaccination In America) देने का ऑफर दिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार यह फैसला देश में वैक्सीनेशन की कम होती रफ्तार को देखकर लिया गया. बताया गया कि 21 या उससे अधिक की उम्र के लोग अगर टीका वाले लगवाएंगे तो उन्हें गांजा दिया जाएगा. बता दें वॉशिंगटन में गांजा को दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और मादक पदार्थ यहां वैध है.

मिली जानकारी के अनुसार अगर कोई इस ऑफर का लाभ उठाना चाहता है तो उसे कैनबिस डिस्पेंसरी के इन-स्टोर क्लिनिक में टीका लगवाना होगा. टीका लगवाने के बाद लाभार्थी को प्री रोल्ड जॉइंट दिया जाएगा. वॉशिंगटन में वैक्सीन के बदले जॉइंट का यह ऑफर 12 जुलाई तक चलेगा.

टीके के बदले एक ड्रिंक का भी ऑफर

बीते महीने ऐसा ही फैसला और किया गया था जिसमें 6 हफ्ते के भीतर वैक्सीन की डोज लगवाने वालों को बार और अन्य लाइसेंसी शराब की दुकानों पर एक ड्रिंक फ्री में दिये जाने का ऐलान किया गया था. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार वाशिंगटन में आधे से अधिक वयस्कों (54 प्रतिशत) को अब तक कोविड -19 रोधी वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है. लेकिन हाल के दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में टीकाकरण की गति धीमी हो गई है जिसके बाद लोगों को कई किस्म के ऑफर दिए जा रहे हैं.


कैलिफोर्निया और ओहियो सहित कई राज्यों ने वैक्सीन 'लॉटरी' शुरू कर दिया है. जिसमें अगर कोई जीत जाता है तो उसने कैश प्राइज या कॉलेज की स्कॉलरशिप दी जाती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का लक्ष्य है कि देश की 70 फीसदी आबादी को कम से कम 4 जुलाई तक वैक्सीन की 1 डोज लग जाए. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में फिलहाल वैक्सीनेट हो चुके लोगों का आंकड़ा 63.7 फीसदी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज