रद्दी टॉयलेट पेपर से पैदा की जा सकती है बिजली

रद्दी टॉयलेट पेपर के इस्तेमाल से नवीकरणीय बिजली पैदा की जा सकती है.

भाषा
Updated: September 17, 2017, 5:25 PM IST
रद्दी टॉयलेट पेपर से पैदा की जा सकती है बिजली
Waste टॉयलेट पेपर से पैदा की जा सकती है बिजली (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: September 17, 2017, 5:25 PM IST
रद्दी टॉयलेट पेपर के इस्तेमाल से नवीकरणीय बिजली पैदा की जा सकती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि दो चरणों वाली एक प्रक्रिया के ज़रिए ऐसा करना मुमकिन है और इसमें आवासीय इमारतों में लगाए जाने वाले सौर ऊर्जा पैनलों की कीमत के बराबर ही खर्च आएगा.

अगर इस प्रक्रिया को अपनाया जाता है तो इससे नगर निगम के कूड़ा जमा करने वाले क्षेत्रों के अत्यधिक भर जाने की समस्या और जीवाश्म ईंधनों पर निर्भरता की समस्या को सुलझाया जा सकता है.

रद्दी टॉयलेट पेपर को अकसर किसी काम का नहीं समझा जाता है. हालांकि ये कार्बन का एक बेहतर स्रोत है और सूखा रहने पर इसमें 70 से 80 फीसदी सेलूलोस मौजूद होता है.

पश्चिमी यूरोप में हर साल प्रत्येक व्यक्ति की औसतन 10 से 14 किलोग्राम टॉयलेट पेपर कचरे के तौर पर निकाला जाता है. नालों में जमा होने वाली इस रद्दी की मात्रा भले ही मामूली हो लेकिन ये नगर निगम के कचरे का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ एम्सटर्डम के शोधकर्ताओं के मुताबिक बिजली पैदा करने के लिए रद्दी टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल 'कबाड़ के पुनर्चक्रण पद्धति का सर्वश्रेष्ठ तरीका है.'
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर