दुनिया भर में लहराया अपना तिरंगा प्यारा, अमेरिका से ऑस्ट्रिया तक में गाए गए राष्ट्रगान

दुनिया भर में लहराया अपना तिरंगा प्यारा, अमेरिका से ऑस्ट्रिया तक में गाए गए राष्ट्रगान
अमेरिका की एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग तिरंगे के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है.

भारत के 74 वें स्‍वतंत्रता दिवस (India Independence day) पर दुनिया के कई मुल्कों में भारतीय तिरंगा लहराता हुआ दिखा. इस झंडे की शान में भारत का राष्ट्रगान भी गाए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 1:24 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. भारत के 74 वें स्‍वतंत्रता दिवस (India Independence day) पर दुनियाभर में तिरंगा (Tri Colour) लहराता हुआ दिखा. अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रिया तक हर जगह तिरंगे की धूम देखी गई. कनाडा स्थित विश्व प्रसिद्ध नियाग्रा जलप्रताप (Niagra Waterfall) से लेकर दुबई के बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) तक में झंडा फहराया गया. नियाग्रा जलप्रताप के किनारे तिरंगा लहराने से उसका पानी भी तीन रंगों वाला ही दिखाई देने लगा. वहीं दूसरी ओर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर भारतीय झंडा शान से लहराता हुआ दिखा. इतना ही नहीं अमेरिका की एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग पर भी तिरंगा फहराया गया.

ऑस्ट्रिया में भारतीय राजदूत ने दूतावास में फहराया तिरंगा

ऑस्ट्रिया में 15 अगस्त यानि भारतीय स्वाधीनता के 74वां वर्ष पूरा होने पर वहां नियुक्त भारतीय राजदूत ने दूतावास में तिरंगा फहराया. हालां​कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऑस्ट्रिया में रह रहे भारतीय शामिल नहीं हो पाए. भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए स्वाधीनता दिवस को यादगार बनाया.



74th India independence day, austria
ऑस्ट्रिया में 74वां वर्ष पूरा होने पर वहां नियुक्त भारतीय राजदूत ने दूतावास में तिरंगा फहराया.

नियाग्रा का पानी भी तिरंगे के रंग में रंग गया

कनाडा के नियाग्रा जलप्रपात भारत के स्‍वतंत्रता दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा हुआ नजर आया. तिरंगे की छाया पड़ने के कारण नियाग्रा जलप्रपात का पानी भी झंडे के रंग में रंग गया. इस मनोहारी दृश्य ने सभी भारतीयों का मन मोह लिया. कनाडा के टोरंटो में स्थित भारत के महावाणिज्‍य दूतावास ने नियाग्रा झरने की तस्‍वीर जारी की है. इसे सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है.



अमेरिका के टाइम्स स्केवयर पर भी फहराया तिरंगा प्यारा

भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया गया. यह पहली बार है जब इस प्रसिद्ध स्थल पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है. न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराया. जायसवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लिए आगे का रास्ता और नए भारत के निर्माण के लिए खाका तैयार किया है और हम उसी खाके के अनुरूप देश को आगे ले जाने का प्रयास कर रहे हैं.

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर भी लहराया

यूएई ने भारत के साथ अपनी दोस्ती की प्रतिबद्धता का इजहार तिरंगा झंडा फहरा कर किया. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर जब तिरंगा लहराया तब पूरी बिल्डिंग झंडे के रंग में रंग गई. इसके अलावा अबूधाबी के राष्ट्रीय ऑयल कंपनी के टावर को भी तिरंगे में दिखाया गया. इस अवसर पर बुर्ज खलीफा टावर के पास बड़ी संख्या में भारतीय लोगों ने उपस्थित होकर भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया.

ये भी पढ़ें: नेपाल के प्रधानमंत्री ने भारत के पीएम मोदी को दी बधाई, कई महीनों से था तनाव जारी

रूस: कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की पहली खेप तैयार, वैज्ञानिकों को इस बात का है डर...

इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चीन, बांग्लादेश, इंडोनिशिया, सिंगापुर, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), इजराइल समेत कई देशों में कार्यक्रम आयोजित किए गए. इन देशों में रह रहे हजारों भारतीयों ने तिरंगे और राष्ट्रगान के साथ पूरे उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading