लाइव टीवी

WEF: दुनियाभर में मंदी की आशंका के बीच दावोस में जुटीं ताकतवर हस्तियां

भाषा
Updated: January 20, 2019, 5:50 PM IST
WEF: दुनियाभर में मंदी की आशंका के बीच दावोस में जुटीं ताकतवर हस्तियां
सांकेतिक तस्वीर

अपने अपने देशों में राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों की वजह से दुनिया के कई शीर्ष नेता अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन की टेरिजा मे, फ्रांस के एमैनुअल मैक्रां और रूस के व्लादिमिर पुतिन ने इस बार वार्षिक आयोजन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है

  • Share this:
दुनिया भर की अमीर और ताकतवर हस्तियां आल्प्स की पहाड़ियों में बचे स्विट्जरलैंड के शहर दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक में भाग लेने के लिए जुट रही हैं. पांच दिन की यह बैठक सोमवार से शुरू हो रही है. भारत के 100 से अधिक मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सम्मेलन में भाग ले रहे है. दुनिया के दिग्गजों की यह बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था के संकट में जाने का अंदेशा बना हुआ है.

अपने अपने देशों में राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों की वजह से दुनिया के कई शीर्ष नेता अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन की टेरिजा मे, फ्रांस के एमैनुअल मैक्रां और रूस के व्लादिमिर पुतिन ने इस बार वार्षिक आयोजन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. कई लोगों का मानना है कि इन नेताओं की अनुपस्थिति की वजह से दुनिया के समक्ष जोखिमों को लेकर और अधिक गहन चर्चा की जरूरत है.

डब्ल्यूईएफ में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति यू माउरर, जापान के शिन्जो आबे, इटली के ग्यूसेप कांटे और इस्राइल के बेंजामिन नेतान्याहू के भाग लेने की संभावना है. इसके अलावा कई वैश्विक कंपनियों के सीईओ, केंद्रीय बैंकर, अर्थशास्त्री समाज के नेताओं, मीडिया प्रमुख, सेलिब्रिटीज, अंतरराष्ट्रीय संगठनों अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), ओईसीडी और विश्वबैंक प्रमुख सहित कुल 3,000 से ज्यादार भागीदार बैठक में हिस्सा लेंगे.



भारत की ओर से डब्ल्यूईएफ सम्मेलन में वित्त मंत्री अरुण जेटली और धर्मेंद्र प्रधान को भाग लेना था, लेकिन अब वे इसमें शामिल नहीं होंगे. साथ ही आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इसमें भाग नहीं ले रहे हैं.



भारत की ओर से इस बार डब्ल्यूईएफ की बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रमुख, आंध्र प्रदेश के मंत्री लोकेश नारा और पंजाब के मंत्री मनप्रीत बादल भाग ले रहे हैं.

इनके अलावा कई उद्योगपति जैसे गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी (पत्नी नीता और बच्चों आकाश और इशा के साथ), संजीव बजाज, एन चंद्रशेखरन, सज्जन जिंदल, आनंद महिंद्रा, सुनील मित्तल, नंदन नीलेकणि, सलिल पारेख, अजीम प्रेमजी और उनके पुत्र ऋषद, रवि रुइया तथा अजय सिंह डब्ल्यूईएफ बैठक में भाग ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

VIDEO: बीजेपी नेता की फैक्ट्री में भीषण आग, 4 मजदूरों की मौत

पीएम मोदी से मिले कपिल शर्मा, कहा 'तुस्सी बड़े मजाकिया हो'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2019, 5:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading