लाइव टीवी

कुत्ते का बच्चा समझ कर जिसे घर लायी महिला, वो निकला इस प्रजाति का जानवर


Updated: November 4, 2019, 10:33 AM IST
कुत्ते का बच्चा समझ कर जिसे घर लायी महिला, वो निकला इस प्रजाति का जानवर
वैंडी की पहचान पुख्ता करने के लिए अस्पताल मे उसका डीएनए सैम्पल लेकर ऑस्ट्रेलियन डिंगो फाउण्डेशन सैंचुरी भेज दिया गया.

असल में यह लुप्त होने की कगार पर कुत्ते की ही एक प्रजाति 'डिंगो' (Dingo) है. मूल रुप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला इस प्रजाति का यह एकमात्र जानवर है.

  • Last Updated: November 4, 2019, 10:33 AM IST
  • Share this:
मेलबर्न.  (Melbourne) दो महीने पहले ऑस्ट्रेलिया के ब्राइट (Bright Australia) में एक महिला को तड़के घर के बाहर जानवर के कराहने की आवाज आई. उसने जाकर देखा तो एक कुत्ते के बच्चा (Dog Puppy) रो रहा था. उस छोटे सी जान को उठाकर महिला ने सहारा दिया. असल में यह लुप्त होने की कगार पर कुत्ते की ही एक प्रजाति 'डिंगो' (Dingo) है. मूल रुप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला इस प्रजाति का यह एकमात्र जानवर है.

हालांकि महिला को इसकी जानकारी नहीं थी. उसे यह अपने घर की पास झाड़ियों से मिला था. महिला ने अपनी जानकारी दुरुस्त करने के लिए फेसबुक पर डिंगो की एक तस्वीर डाल कर पूछा,' आज सुबह मैंने किसी जानवर के बच्चे की रोने की आवाज सुनी. देखने पर मुझे यह मिला. लेकिन मुझे पता नहीं कि यह कुत्ता ही है या फिर लोमड़ी का बच्चा.' महिला ने इसका नाम वैंडी रखा.



 


Loading...



View this post on Instagram




 

Hello... is it me you’re looking for? #dingo #dingoesofinstagram #canisdingo #savethedingo #alpinedingo #conservation #rewilding #coexistence #creatingawareness #savingspecies #protectingnature #threatenedspecies #wildlifeconservation #australiannative #australianwildlife #natureinspires #naturelovers #melbswest #dyobmelbourne #melbournenotes #visitmelbourne #meltoncitymuchmore #wandervictoria #animalencounter


A post shared by Wandi Dingo (@wandi_dingo) on






सोशल मीडिया पर छिड़ी लंबी बहस के बाद महिला वैंडी को लेकर मेलबर्न के अल्पाइन एनिमल हॉस्पिटल लेकर गई. वैंडी की पहचान पुख्ता करने के लिए अस्पताल मे उसका डीएनए सैम्पल लेकर ऑस्ट्रेलियन डिंगो फाउण्डेशन सैंचुरी भेज दिया गया.

दो महीने के बाद जेनेटिक लैब से खुलासा हुआ कि यह ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में पाया जाने वाला जानवर डिंगो है. इसे लगी चोट दरअसल एक बाज की पंजे के निशान थे जो वैंडी को उसके घर से उठा ले गया था. लेकिन किसी तरह वैंडी बाज के पंजे से छूट कर बच गया.



 




View this post on Instagram




 

Enjoying my new digs at @dingodiscovery. My DNA results showed that I am pure D I N G O!


A post shared by Wandi Dingo (@wandi_dingo) on





बाज की पंजो से छुटने के बाद भी महिला को मिलने से पहले वैंडी ने काफी लंबा सफर तय किया था. इसी सफर के दौरान उसके पैरों और पीठ पर खंरोच के निशान और बढ़ा गए.

फेसबुक पर छिड़ी बहस के दौरान कुछ लोगों ने इसे लोमड़ी का बच्चा बताया था. डिंगो प्रजाति ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी है और इसे नेचर कंजर्वेशन एक्ट 1992 के तहत संरक्षित घोषित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें:
माइक्रोसॉफ्ट ने जापान में दिया हफ्ते में तीन दिन अवकाश, 40 फीसदी बढ़ी उत्पादकता

बड़ा खुलासा: इंस्टाग्राम, गूगल और एप्पल के ऐप पर बेची जा रही थीं लड़कियां, हरकत में आई सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 10:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...