Home /News /world /

western sanctions can be cause of war says dmitry medvedev

Russia Ukraine War: दिमित्री मेदवेदेव बोले- पश्चिमी देशों की पाबंदियां ‘जंग की वजह’ हो सकती हैं

रूस की सुरक्षा परिषद के उप सचिव दमित्री मेदवेदेव. (फाइल फोटो)

रूस की सुरक्षा परिषद के उप सचिव दमित्री मेदवेदेव. (फाइल फोटो)

Russia Ukraine Crisis, russia Ukraine Conflict: मेदवेदेव ने एक कानूनी मंच पर अपने भाषण में ‘जंग के कारण’ के लिए लैटिन शब्द ‘केसस बेली’ का इस्तेमाल करते हुए कहा कि ‘‘कुछ परिस्थितियों में इस तरह के शत्रुतापूर्ण कदमों को अंतरराष्ट्रीय उग्रता की कार्रवाई या जंग की वजह (केसस बेली) माना जा सकता है.’’

अधिक पढ़ें ...

मॉस्को: रूस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को आगाह किया कि मॉस्को पश्चिमी पाबंदियों को जंग की वजह के तौर पर देख सकता है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता वाली रूस की सुरक्षा परिषद के उप सचिव दमित्री मेदवेदेव ने पश्चिमी देशों की पाबंदियों की अपमानजनक और द्वेषपूर्ण कहकर निंदा की और कहा कि वे ‘आर्थिक युद्ध’ की कगार पर खड़े हैं.

मेदवेदेव ने एक कानूनी मंच पर अपने भाषण में ‘जंग के कारण’ के लिए लैटिन शब्द ‘केसस बेली’ का इस्तेमाल करते हुए कहा कि ‘‘कुछ परिस्थितियों में इस तरह के शत्रुतापूर्ण कदमों को अंतरराष्ट्रीय उग्रता की कार्रवाई या जंग की वजह (केसस बेली) माना जा सकता है.’’

मेदवेदेव 2008 से 2012 तक रूस के राष्ट्रपति रहे थे, जब पुतिन कार्यकालों की सीमा के कारण प्रधानमंत्री बने थे. मेदवेदेव को पश्चिमी देशों द्वारा व्यापक रूप से अधिक उदार माना जाता है.

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को चार महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अभी भी स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. यूक्रेन पर हमले की वजह से कई पश्चिमी देशों ने रूस पर आर्थिक और व्यापारिक पाबंदिया लगा कर रखी हुई है.

Tags: Russia ukraine war, Ukraine, Vladimir Putin, World news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर