लाइव टीवी

पाकिस्‍तान के बाजारों से क्‍वीन विक्‍टोरिया का क्‍या है संबंध? जानिए दिलचस्‍प पहलू

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 4:53 PM IST
पाकिस्‍तान के बाजारों से क्‍वीन विक्‍टोरिया का क्‍या है संबंध? जानिए दिलचस्‍प पहलू
एम्‍प्रेस मार्किट के मशहूर होने की अहम वजह यह भी है कि यहां सब कुछ मिलता है. फोटो साभार/ट्विटर

अपनी वफादारी और सम्‍मान व्‍यक्‍त करने के लिए लोगों ने रानी के नाम पर बाजार और स्‍मारक स्‍थापित किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 4:53 PM IST
  • Share this:
इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान (Pakistan) के सुक्‍कुर (Sukkur) और कराची (Karachi) इलाकों में विक्टोरिया मार्किट और इम्‍प्रेस मार्किट ब्रिटिश साम्राज्‍य की पहचान हैं. आज भी सर उठाए खड़ी ये भव्‍य इमारतें इतिहास की एक अहम धरोहर हैं. 'एआरवाई न्‍यूज' के मुताबिक पाकिस्‍तान के मशहूर महारानी बाजार को ही लोग एम्प्रेस मार्किट के नाम से जानते हैं. यह एक ऐतिहासिक स्थल भी है. इस मार्किट के मशहूर होने की सबसे बड़ी वजह यह भी है कि यहां सब कुछ मिलता है.

क्‍वीन विक्‍टोरिया (Queen Victoria) 19वीं सदी ईस्‍वी में ब्रिटेन के साम्राज्‍य की मशहूर शासक और दुनिया की एक प्रभावशाली महिला रही हैं. यह वही रानी हैं जिनके दौर में उपमहाद्वीप को ब्रिटिश कॉलोनी में तब्‍दील करने का सिलसिला शुरू हुआ था. उनके 64 साल के शासनकाल में उन्हें एक ऐसी रानी के रूप में देखा जाता था, जिसने ब्रिटिश साम्राज्य की गरिमा को बरकरार रखा और साम्राज्य के शासक के रूप में विश्व स्तर पर अपनी शक्ति और प्रभाव को बढ़ाया.

साम्राज्य को सुचारू रूप से संचालित करने और अलग-अलग कॉलोनियों के तौर पर मजबूत, स्थिर बनाने के लिए की गई कोशिशों की वजह से वह खास, संपन्‍न और आम लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई थीं. उनके फैसलों और कामों की वजह से लोग साम्राज्‍य और रानी दोनों का बहुत सम्‍मान करते थे और इसे व्‍यक्‍त करने के लिए उस दौर में अपनी मलिका के नाम पर दूरदराज के अपने क्षेत्रों में ऐतिहासिक स्मारक और बाजार स्‍थापित किए. ऐसा पहला बाजार ऑस्ट्रेलिया के शहर मेलबर्न में बनाया गया था. इसका नाम 'क्वीन विक्टोरिया मार्किट' रखा गया था.



ब्रिटिश साम्राज्‍य की यादगार के तौर पर बने बाजार पाकिस्‍तान में हैं बेहद मशहूर



इसके बाद भारत में ब्रिटिश अधिकारियों ने अपनी रानी के प्रति अपना समर्पण और वफादारी व्यक्त करने के लिए सुक्कुर शहर को चुना और यहां भी एक विक्टोरिया मार्किट स्थापित की गई. इसी तरह कराची शहर में भी ब्रिटिश प्रशासन ने सदर के इलाके में एक और खूबसूरत इमारत तामीर कराई और यहां बाजार सजाया जिसे आज हम इम्‍प्रेस मार्किट (EmpressMarket) के नाम से जानते हैं. जहां ऑस्ट्रेलिया की क्‍वीन विक्टोरिया मार्किट 1878 में स्‍थापित की गई, वहीं अब पाकिस्‍तान के शहर सुक्‍कुर में स्‍थापित यह विक्‍टोरिया मार्किट 1883 में अविभाजित भारत में बनाई गई. इसके अलावा 1889 में इम्‍प्रेस मार्किट को स्‍थापित किया गया.

ये भी पढ़ें - कोरोना: नोबेल विजेता मलाला भी आइसोलेशन में, Viral हो रही है उनकी ये Photo

                 PAK में 20 डॉक्‍टर संक्रमण का शिकार, 28 क्‍वारंटाइन, नहीं है सुरक्षात्‍मक किट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 4:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading