Home /News /world /

what is the 1973 us supreme court decision on abortion rights which women are opposed to changing

क्या है 1973 का अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का गर्भपात अधिकार पर फैसला? जिसे बदलने के विरोध में हैं महिलाएं

1973 के यूएस सुप्रीम कोर्ट के गर्भपात पर फैसले को बदलने का हो रहा विरोध (ANI)

1973 के यूएस सुप्रीम कोर्ट के गर्भपात पर फैसले को बदलने का हो रहा विरोध (ANI)

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 1973 के रो बनाम वेड मामले में एक ऐतिहासिक फैसले में महिलाओं को गर्भपात का संवैधानिक अधिकार दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने अब उस फैसले को पलट दिया है.

वाशिंगटन. करीब एक महीने पहले इस बात की आशंका जताई गई थी कि अमेरिका का सुप्रीम कोर्ट 1973 के अपने ऐतिहासिक रो बनाम वेड के फैसले को उलट सकता है. जिसने अमेरिका में गर्भपात को संवैधानिक अधिकार बना दिया था. इस आशंका को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सच साबित कर दिया. अदालत ने अपने ऐतिहासिक फैसले को 6-3 के बहुमत से पलट दिया.

एबीपी लाइव की एक खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के 1973 के रो बनाम वेड के फैसले को एक ऐतिहासिक फैसला कहा गया था, क्योंकि इसने पूरे अमेरिका में गर्भपात को वैध कर दिया था. तब बहुमत की राय ने गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान गर्भपात कराने को महिलाओं का एक अधिकार बताया था. ये पूरा मामला टेक्सास की एक 22 वर्षीय अविवाहित और बेरोजगार महिला नोर्मा मैककोर्वे से जुड़ा था. वह 1969 में तीसरी बार गर्भवती हुई थीं और गर्भपात कराने की मांग की. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का फैसला 1973 में उनके पक्ष में आया. हालांकि तब तक उन्होंने एक बच्ची को जन्म दे दिया था.

रो ने ये मुकदमा टेक्सास के डलास काउंटी के जिला अटॉर्नी हेनरी वेड पर दायर किया था. जिनका काम राज्य के उस कानून को लागू करना था, जो गर्भपात को मां के जीवन को खतरे की हालत में होने के अलावा प्रतिबंधित करता था. रो ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि टेक्सास का कानून असंवैधानिक है और निजता के संवैधानिक रूप से संरक्षित अधिकार का उल्लंघन करता है. सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष उनका प्रश्न था कि क्या संविधान गर्भपात के महिला के अधिकार को मान्यता देता है? सुप्रीम कोर्ट ने तब 7-2 बहुमत की राय के साथ इसके पक्ष में फैसला दिया था.

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान गर्भपात पर एक महिला का निर्णय उसके और उसके डॉक्टर पर छोड़ देना चाहिए. 1973 में जब अदालत का फैसला आया तो उस समय अमेरिका के केवल चार राज्यों में गर्भपात कानूनी था. जबकि 16 अन्य ने सीमित परिस्थितियों में इसकी अनुमति दी थी. शेष 30 राज्यों में गर्भपात पर पूरी तरह प्रतिबंध था.

US सुप्रीम कोर्ट ने बाइडन प्रशासन को दिया झटका, गन रखने को बताया मौलिक अधिकार

बाद में जब पेंसिल्वेनिया राज्य ने गर्भपात कानून को अदालत में चुनौती दी तो भी गर्भपात के अधिकार को बरकरार रखा गया. लेकिन राज्यों के लिए नियम लागू करना आसान बना दिया गया. तब से टेक्सास राज्य ने लगभग छह सप्ताह के बाद अधिकांश गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया. जैसा कि पहले ही अनुमान था कि ‘रो बनाम वेड’ फैसले को पलटने से गर्भपात कानूनों को पूरी तरह से राज्यों के हवाले कर दिया गया है. क्योंकि फिर ऐसा कोई संघीय कानून नहीं है जो अमेरिका में गर्भपात के अधिकार की रक्षा करता है. चीजें 1973 से पूर्व की स्थिति में वापस जा सकती हैं, जब गर्भपात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ था.

Tags: Abortion, America, Supreme Court

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर