• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Jeff Bezos: मीडिया, स्पेस... दुनिया के सबसे अमीर आदमी की अब क्या है तैयारी?

Jeff Bezos: मीडिया, स्पेस... दुनिया के सबसे अमीर आदमी की अब क्या है तैयारी?

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस. फाइल फोटो

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस. फाइल फोटो

Jeff Bezos अपना ध्यान और ताकत, मीडिया हाउस वाशिंगटन पोस्ट- अखबार, में भी झोंकना चाहते हैं. गार्डियन के मुताबिक बेजोस ने इसे 2013 में 250 मिलियन डॉलर में खरीदा था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जेफ बेजोस (Jeff Bezos), दुनिया के सबसे अमीर इंसान, 5 जुलाई को अमेजन (Amazon) में अपने सीईओ पद से मुक्त होने जा रहे हैं, और वे अपने साम्राज्य की कमान एंडी जेस्सी (Andy Jassy) को सौंपने जा रहे हैं. हालांकि वो एक्जीक्यूटिव बोर्ड के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे. यानी वे सीईओ के पद से हट रहे हैं, लेकिन रिटायरमेंट नहीं ले रहे हैं. वैसे भी अभी उनकी बहुत सी योजनाएं हैं, जो कतार में हैं. खास कर उनका ध्यान अपने ड्रीम प्रोजेक्ट जैसे ब्लू ओरिजिन स्पेस कंपनी, द डे 1 और अर्थ फंड साथ ही वाशिंगटन पोस्ट (Washington Post) पर भी है. भले ही उद्योग जगत के इस सम्राट ने अपना सीईओ का पद एंडी जेस्सी के लिए छोड़ दिया है, लेकिन उनकी सोशल मीडिया पोस्ट से जाहिर होता है कि सेवानिवृत्ति के बाद भी इनके पास योजनाओं की कमी नहीं रहने वाली है.

    57 वर्षीय बिजनेस टायकून ने हाल ही में इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया हैंडल पर अपने भाई मार्क के साथ आने वाले एंडवेंचर, जो स्पेस से जुड़ा हुआ है, उसके बारे में चर्चा की थी. उन्होंने अपनी फ्रंटियर कंपनी ब्लू ओरिजिन्स में अरबों डॉलर और ना जाने कितना वक्त लगाया है. ऐसा लगता है कि स्पेस से जुड़ी गतिविधि भविष्य में इनका अहम काम होने वाला है. कंपनी का उद्देश्य स्पेस यात्रा को सहज और सामान्य लोगों की पहुंच तक लाना है.

    रॉयटर्स के मुताबिक जेफ बेजोस ने अपने निवेशकों को लिखे पत्र में कहा है कि बतौर एक्जीक्यूटिव चेयरमैन उनका ध्यान नए कामों की तरफ रहेगा, और वो अमेजन को एक बेहतर कार्यस्थल बनाने पर भी काम करते रहेंगे. दुनिया के सबसे अमीर इंसान बेजोस अपना धन और मन अब जरूरतमंदों की जिंदगी को बेहतर करने में लगाएंगे, उनकी लोकोपकारी संस्था बेजोस डे वन फंड बेघर और शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचा खड़ा करने का काम करती है.

    साथ ही बेजोस अर्थ फंड जो पर्यावरण के लिए काम करता है, उनका ध्यान उस पर भी है, जिसकी वर्तमान में कीमत 10 बिलियन डॉलर है. ये संस्था वैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और दूसरे लोग जो पर्यावरण पर काम कर रहे हैं, उनकी मदद करती है.

    दूसरी तरफ बेजोस अपना ध्यान और ताकत, मीडिया हाउस वाशिंगटन पोस्ट- अखबार, में भी झोंकना चाहते हैं. गार्डियन के मुताबिक बेजोस ने इसे 2013 में 250 मिलियन डॉलर में खरीदा था. अमेजन के संस्थापक इसे पेपर वाले पारंपरिक तरीके से हटाकर अमेजन की डिवाइस जैसे किंडल पर लाए थे, जिसके बाद इसकी ख्याति काफी बढ़ी थी.

    बीते कुछ सालों से अमेजन के सीईओ होने की वजह से बेजोस अपने कई दूसरे उद्योगों पर ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे थे, जिनमें उन्होंने काफी निवेश किया है. अब चूंकि एंडी जेस्सी ने कमान संभाल ली है. ऐसे में दुनिया के इस सबसे बड़े व्यापारी का ध्यान अब अपने दूसरे उपक्रमों पर होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज