होम /न्यूज /दुनिया /क्या धरती पर मौजूद है क्रिप्टोलैंड, फिजी द्वीप को क्यों माना जाता क्रिप्टो प्रेमियों का स्वर्ग, जानिए कारण

क्या धरती पर मौजूद है क्रिप्टोलैंड, फिजी द्वीप को क्यों माना जाता क्रिप्टो प्रेमियों का स्वर्ग, जानिए कारण

माना जा रहा है कि फिजी का द्वीप ननानु आई केक को क्रिप्टोलैंड खरीद रहा है जहां फिजिकली क्रिप्टो प्रेमियों को बसेरा होगा. (Twitter)

माना जा रहा है कि फिजी का द्वीप ननानु आई केक को क्रिप्टोलैंड खरीद रहा है जहां फिजिकली क्रिप्टो प्रेमियों को बसेरा होगा. (Twitter)

Cryptoland in Fijjian Island: क्रिप्टोलैंड को फिजी द्वीप पर फिजिकल रूप में बसाने की चर्चा है. यह ऐसा वास्तविक और भौतिक ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. क्रिप्टोलैंड (cryptoland ) का नाम सुनकर ऐसा लगता है कि यह भी क्रिप्टो प्रेमियों की एक ऐसी आभासी दुनिया है जहां वर्चुअल तरीके से आप एनएफटी याच्ट (NFT Yacht) या जमीन खरीद सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल, क्रिप्टोलैंड की अवधारणा को भौतिक (Physical) तरीके से जमीन पर उतारने की योजना है. यानी एक ऐसा वास्तविक और भौतिक द्वीप जो क्रिप्टो कारोबार का स्वर्ग साबित हो सकता है. इसे फिजी द्वीप में परिकल्पित किया गया है. माना जा रहा है कि फिजी का द्वीप ननानु आई केक को क्रिप्टोलैंड खरीद रहा है जहां फिजिकली क्रिप्टो प्रेमियों को बसेरा होगा. बेशक आपको यह सुनने में अजीब लगे लेकिन क्रिप्टोप्रेमी इसे सच मान रहे हैं.

क्रिप्टोलैंड का वीडियो आने के बाद चर्चा
कई लोग इस परिकल्पना पर सवाल उठा रहे हैं. उन्हें लग रहा कि यह एनएफटी संस्कृति की पैरोडी या नकल है. कुछ लोगों ने तो यह भी सोचा है कि क्या यह सब महज एक स्कैम नहीं है. क्रिप्टोप्रेमी फिजी द्वीप पर क्रिप्टोलैंड का घर मान रहे हैं. इस परिकल्पना के आधार पर फ़िजी द्वीप क्रिप्टो प्रेमियों के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा. दरअसल, फिजी द्वीप को क्रिप्टोलैंड का स्वर्ग इसलिए माना जाने लगा है क्योंकि एक ट्विटर उपभोक्ता मौली व्हाइट ने पिछले दिनों क्रिप्टोलैंड का एक वीडियो अपलोड किया था. हालांकि इस वीडियो की वैधता पर संदेह है और वीडियो को डिलीट भी कर दिया गया है लेकिन इसके बाद क्रिप्टोलैंड के वास्तविक विचार को बल मिला है. वैसे यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वास्तविक और फिजिकल फ़िजी द्वीप बसाया गया है या नहीं.

फिजी के द्वीप करने की चर्चा
द नेक्स्ट वेब के अनुसार, क्रिप्टोलैंड को तीन मुख्य वर्गों में विभाजित किया जा सकता है- क्रिप्टोलैंड बे, द हाउस ऑफ डाओ और द ब्लॉकचैन हिल्स. माना जा रहा है कि क्रिप्टोलैंड की स्थापना के लिए फंड की व्यवस्था एनएफटी की बिक्री से की जाएगी. द नेक्स्ट वेब ने 7 जनवरी को अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नानूआ-आई-केक नाम के फ़िजी द्वीप को क्रिप्टोलैंड खरीदना चाहता है. इसके अलावा दो रियल एस्टेट वेबसाइटों की भी इस पर नजर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लग रहा है कि अभी तक क्रिप्टोलैंड से संबंधित लोगों ने इसे नहीं खरीदा है. दूसरी ओर कुछ ट्विटर यूजर दावा कर रहे हैं क्रिप्टोलैंड की जिस तरह की प्लानिंग है, उसके हिसाब से इस छोटे से द्वीप पर फिजिकली इस लैंड को नहीं बसाया जा सकता है. क्योंकि इसमें यह समा ही नहीं सकता.

एनएफटी से द्वीप पर जमीन खरीदने की योजना
क्रिप्टोलैंड के संस्थापक मैक्स ओलिवर और हेलेना लोपेज ने डेली डॉट से कहा है कि हमारा प्रोजेक्ट 10,000 एनएफटी जारी कर रहा है. इसे किंग क्रिप्टोलैंडर कहा जाएगा. एक एनएफटी 319 एथेरियम (ETH) के बराबर होगा. यानी इसका मूल्य करीब 10 लाख डॉलर होगा. इससे भविष्य के द्वीप पर एक एकड़ की जमीन खरीदी जा सकती है. हालांकि वर्तमान कानून में ऐसा संभव नहीं है. दूसरी ओर क्रिप्टोलैंड इस तरह की आलोचना को नजरअंदाज करने में लगा है. क्रिप्टोलैंड ने ट्विटर पर अपने बयान में कहा है कि यह हमें बदनाम करने की सुनियोजित साजिश है. यह आलोचना झूठी जानकारी पर आधारित है.

Tags: International news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें